दानापुर में मनाया गया 120 इंफेंट्री बटालियन का 74वां स्थापना दिवस
 

Report: Kamlakant Pandey
 

पटना के दानापुर और ओडिशा के भुवनेश्वर में 120 इंफेंट्री बटालियन (टीए) का 74वां स्थापना दिवस मनाया गया.  इस बटालियन की स्थापना 22 अगस्त 1949 को कर्नल जेआर शाह की कमान में कटक में की गई थी. अपनी स्थापना से लेकर अब तक बटालियन ने युद्ध एवं शांति काल में कई उल्लेखनीय कार्य किये हैं और देश की सुरक्षा में अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इसके लिए बटालियन के चीफ ऑफ आर्मी को स्टाफ कमेंडेशन कार्ड और ओडिशा सरकार द्वारा 'कोणार्क चक्र' सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है.

बटालियन ने 21-23 अगस्त 2023 को अपना स्थापना दिवस मनाया. इस कार्यक्रम की शोभा पुष्पा जनू पत्नी कर्नल जेपी जनू (दिवंगत) ने बढ़ाया, जो 01 मार्च 2001 को जंगलाटमंडी, अनंतनाग (जम्मू-कश्मीर) में शहीद हो गए थे. ब्रिगेडियर अमीर सिंह, वीएसएम बटालियन के पूर्व सीओ कर्नल डीडी स्वैन के साथ जेसीओ, ओआर और पूर्व सैनिक अपने परिवारों के साथ समारोह से बहुत उत्साहित थे. 

वहीं इस अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें विशेष सैनिक सम्मेलन, बडाखाना और यूनिट युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करना शामिल था. हमारे राष्ट्र की सेवा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले टीए बटालियन के वीर बिहारियों को याद करने और सम्मानित करने के लिए वीर स्मृति, बिहार रेजिमेंटल सेंटर दानापुर में एक विशेष पुष्पांजलि भी रखी गई. सनद रहे कि बिहार और ओडिशा का कमांड मुख्यालय दानापुर स्थित बिहार रेजिमेंटल सेंटर में है.