बिहार में लॉटरी सिस्टम से 80 पुलिस अधिकारियों का तबादला
 

 

बिहार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग लॉटरी के माध्यम से की जाएगी. ऐसे में अब कोई भी पुलिसकर्मी अपनी मर्जी से पोस्टिंग नहीं हासिल कर पाएगा.

आपको बता दें कि पहले फेज में लॉटरी के माध्यम से पटना के अलग-अलग थानों में 80 पुलिस अधिकारियों की पोस्टिंग भी की गई है. इसको लेकर एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि इस प्रकिया में पारदर्शिता होती है और इसमें किसी भी पुलिसकर्मी को कोई भी शिकायत नहीं होती है. इतना ही नहीं ये भी जानकारी सामने आ रही है कि  जल्द ही पटना के और भी अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग होगी. यह प्रक्रिया भी लॉटरी के माध्यम से ही होगी. पटना के विभिन्न थाना क्षेत्रों में एसआई व एएसआई की पोस्टिंग जल्द ही होने वाली है. वहीं कई थानों में थानाध्यक्षों की भी पोस्टिंग होगी.

वैसे इस सिस्टम को लेकर बात करते हुए एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने बताया कि रिक्त पदों के अनुसार थाना क्षेत्रों के नाम अलग-अलग पर्ची पर लिख दिया जाता है. जिसके बाद पर्चियों को एक बॉक्स में डाल दिया जाता है. जिसके बाद पुलिस कर्मी एक कतार में इससे एक पर्ची निकालते हैं. जिस पर्ची में जिस थाना का नाम आता है, उसी थाने में उस पुलिसकर्मी पोस्टिंग कर जाती है. इतना ही नहीं इसके अलावा अगर किसी भी पुलिसकर्मी को लॉटरी पोस्टिंग से समस्या है तो उसे इसके बाद एक उचित कारण बताना होता है. इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जाता है.

Read more at: https://newshaat.com/bihar-local-news/Chief-Minister-Nitish-Kumar-will-shift-to-7-circular/cid7187264.htm