शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने सभी DM को पत्र लिख कहा-स्कूल मॉनिटरिंग सिस्टम को बनाएं स्थाई

 

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक इन दिनों सुर्खियों में बने हुए हैं. शिक्षा विभाग में के के पाठक नए नए फरमान जारी कर रहे हैं. वहीं अब एक बार फिर के के पाठक ने बड़ा आदेश जारी किया है. केके पाठक ने 26 जुलाई को सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने विद्यालय की जांच को आगे भी लगातार जारी रखने का निर्देश दिया है. 

आपको बता दें कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र में कहा है कि 1 जुलाई से सरकारी विद्यालयों में अनुश्रवण की व्यवस्था की गई है. इसके बेहतर परिणाम सामने आए हैं. प्रतिदिन औसतन 22 से 23 हजार विद्यालयों का निरीक्षण किया जा रहा है. इस निरीक्षण व्यवस्था से विद्यालयों में शिक्षक एवं छात्रों की उपस्थिति में आशातीत वृद्धि हुई है. 

केके पाठक ने कहा है कि अनुश्रवण अभियान की सफलता को देखते हुए इस व्यवस्था को अनुश्रवण व्यवस्था के रूप में परिवर्तित किया जाता है. सभी डीएम प्रत्येक महीने इस व्यवस्था के अनुसार निरीक्षण का रोस्टर स्थाई रूप से निर्गत करें, ताकि विद्यालयों का निरीक्षण एक स्थाई प्रक्रिया बने. 24 जुलाई से शाम 4:00 बजे से 6:00 बजे तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारी प्रधानाध्यापकों से वीसी से जुड़ते हैं. ऐसे में जिला स्तर पर शिक्षा विभाग की कोई बैठक शाम में न बुलाएं. पूर्वाहन में ही जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों से बैठक रखने की परंपरा स्थापित करें.