बिहार के 24 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी, 18 के बाद गर्मी से मिलेगी राहत 

 

बिहार इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है. जून के पहले हफ्ते की गर्मी ने राज्य में 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वहीं मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी प्रदेश के 24 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को खगड़िया जिले का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस और राजधानी पटना और वाल्मीकि नगर का तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार, हवा की गति और हालात सही रहे तो पूर्णिया से होते हुए मानसून 18 जून के आसपास प्रवेश करेगा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने पूर्वानुमान के आधार पर बताया कि 15 जून के आसपास पूर्वी जिलों में मानसून की गतिविधियां आरंभ हो जाएंगी. वहीं 20 जून के आसपास पटना समेत प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि, 11 जून तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा.

आपको बता दें मौसम विभाग ने पटना, भागलपुर, पूर्णिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सुपौल, अररिया, शेखपुरा, खगड़िया, कटिहार, दरभंगा, जमुई, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, बांका, नवादा, नालंदा, सीवान, समस्तीपुर, अरवल, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, मुंगेर और सहरसा में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. वहीं पिछले 24 घंटे की बात करें तो खगड़िया जिला सबसे गर्म रहा है, जहां का अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. पटना और वाल्मीकि नगर का भी अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहा है.शेखपुरा 43.8 डिग्री, नालंदा 43.1 डिग्री, रोहतास 43.8 डिग्री, औरंगाबाद 43.2 डिग्री, भोजपुर 43.7 डिग्री, इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया है.