बिहार के कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी
 

 

पूरे बिहार में भीषण गर्मी से राहत मिलने के साथ ही तापमान में का गिरावट हो चुकी है. हवा चलने के साथ बिहार का तापमान लुढ़ककर 35 डिग्री से नीचे हो चुका है. वहीं मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने बुधवार को प्रदेश के दक्षिणी बिहार के कई इलाके में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश का पूर्वानुमान जताया है. बीते 24 घंटे में बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इसके अलावा पटना में अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

आपको बता दें कि बीते 24 घंटे में बिहार के कई इलाकों में बारिश दर्ज की गई है, जिसमें रोहतास के इंद्रपुरी में 51 मिलीमीटर, डेहरी में 43 मिलीमीटर, भभुआ जिले के मोहनिया में 37.2 मिलीमीटर बारिश प्रमुख है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विदर्भ के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र समुद्र तल से औसत 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसके प्रभाव से बुधवार को दक्षिणी बिहार के कई हिस्सों में मेघ गर्जन और बिजली चमकने के साथ हल्के से मध्यम दर्जे के बारिश का पूर्वानुमान है.

वैसे बता दें बीते रविवार को बिहार के 18 जिले में बारिश हुई. इनमें अधिकांश जिलों में बूंदाबांदी तो कहीं कहीं सिर्फ बिजली चमकने और मेघ गर्जन हुए. लेकिन 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट के साथ मध्यम स्तर बारिश दर्ज की गई. इनमें  सहरसा,औरंगाबाद और गया जिलों में कुछ कुछ स्थानों पर मध्यम स्तर की वर्षा और मेघ गर्जन तथा तेज हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली. उसके अलावा अररिया, सुपौल, खगड़िया, बांका, भागलपुर, बक्सर, रोहतास, कैमूर, औरंगाबाद, अरवाल, गया, जहानाबाद, पटना जिला के पालीगंज, नालंदा जिला के राजगीर और बिहार शरीफ एवं नवादा जिले में येलो अलर्ट रहा. इन जगहों पर मेघ गर्जन, बिजली चमकने और कुछ जगहों पर तेज हवा एवं कुछ कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई.