पटना में हुआ बिहार सिटीज़न फोरम का गठन, सम्मानित किए गए 25 पत्रकार

 

बिहार की राजधानी पटना के यूथ होस्टल सभागार में पटना के नागरिकों के लिए नव गठित संस्था "बिहार सिटीज़न फोरम" का विधिवत एवं औपचारिक तौर पर स्थापना किया गया.  जिसमें संस्था के पदाधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में पत्रकार बंधु एवं मीडियाकर्मियों को शॉल और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया.

बिहार सिटीज़न फ़ोरम के अध्यक्ष एवं प्रख्यात चिकित्सक डा० राजीव रंजन प्रसाद तथा मुख्य अतिथि पटना के विख्यात चिकित्सक पद्मश्री डॉ गोपाल प्रसाद सिन्हा द्वारा स्थापना समारोह का दीप प्रज्वलन कर विधिवत उद्घाटन किया गया. उक्त फोरम के संयोजक अधिवक्ता हरिहर सिन्हा ने लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने फोरम के गठन की आवश्यकता बताते हुए कहा कि आज पटना वासियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे यह नवगठित सिटीज़न फोरम नगर निकाय से संवाद कर समाधान की दिशा में प्रयास करेगी.

समन्वयक प्रमोद कुमार जायसवाल ने कार्ययोजना का विवरण देते हुए सूचित किया कि पटना नगर के 75 वार्ड में से एक-एक प्रतिनिधि मनोनीत किए जाएंगे जो स्थानीय समस्याओं का आकलन कर समाधान का प्रयास करेंगे. इस मौके पर सिटीज़न फोरम के प्रधान महासचिव अधिवक्ता अजय अरोड़ा ने कहा कि वार्ड प्रतिनिधि द्वारा समस्या के निराकरण न होने पर वे समस्या का विवरण केंद्रीय पदाधिकारियों को प्रेषित करेंगे ताकि नगर निकाय के सम्बन्धित विभाग या सक्षम पदाधिकारी के साथ समन्वय कर निवारण हेतु प्रयास किया जा सकेगा. साथ ही समय-समय पर इसका आकलन भी किया जाएगा.

सिटीज़न फ़ोरम के अध्यक्ष डा० राजीव रंजन प्रसाद ने अपने अध्यक्षीय सम्बोधन में कहा कि पटना महानगर में समस्या का शीघ्र समाधान तभी सम्भव है जब सूचना का प्रेषण सही और सटीक समय पर हो. बिहार सिटीज़न फोरम इस दिशा में समग्र रूप से काम करेगा और नगर निकाय के साथ पूर्ण तालमेल और समन्वय बैठाने की चेष्टा करेगा. उन्होंने पटना के नागरिकों को इस दिशा में सहयोग करने की भी अपील की. उन्होंने बताया कि भविष्य में बिहार के सभी ज़िलों में नागरिकों की सुविधा के लिए बिहार सिटीज़न फोरम की शाखाओं की स्थापना की जाएगी.

मुख्य अतिथि के पद से प्रसिद्ध चिकित्सक पद्मश्री डा० गोपाल प्रसाद सिन्हा ने बधाई देते हुए कहा कि यह एक अनूठी पहल है जिससे पटना के नागरिकों को काफी राहत मिलेगी.  नागरिकों को अभी भी स्थानीय समस्याओं की सूचना देने में काफी हिचकिचाहट होती है और बिहार सिटीज़न फोरम सम्बन्धित विभाग या निकाय के सक्षम पदाधिकारियों और नागरिकों के बीच सेतु का कार्य करे तो उत्तम होगा.
         
कार्यक्रम के संचालन का कार्य शशि कुमार सिन्हा ने सुचारु रूप से किया।  इस मौके पर तत्पश्चात तक़रीबन 25 आमंत्रित पत्रकार एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों को मुख्य अतिथि, अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा शॉल  और बिहार सिटीज़न फोरम का विशेष मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया. ज्ञात हो कि इस सम्मान समारोह में पटना के कई वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित थे. फोरम के मीडिया प्रभारी प्रभात कुमार के पर्यवेक्षण में सारी व्यवस्था चाक चौबंद रही और सभी उपस्थित अतिथि, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों द्वारा कार्यक्रम की सराहना की गई.