बिहार के बेगूसराय में टला बड़ा रेल हादसा, ट्रेन को जाना था मोतिहारी लेकिन हाजीपुर रूट का दिया सिग्नल

 

बिहार के बेगूसराय में एक बड़ा रेल हादसा टल गया है. दरअसल बरौनी नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन जिसे मोतिहारी की तरफ जाना था, लेकिन वो गलती से हाजीपुर की ओर मुड़ गई. ट्रेन अपना रास्ता भटक चुकी थी. अचानक जब लोको पायलट ने कौशन रिपोर्ट देखा तो वो सबकुछ समझ गया और तुरंत ट्रेन में इमरजेंसी ब्रेक लगाकर उसे रोक दिया. लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा होने से बच गया. 

इस घटना की जानकारी जब लोको पायलट ने मुख्यालय को दी तो वहां अफरा- तफरी मच गई. इसके बाद ट्रेन को वापस जंक्शन पर लाया गया और कुछ देर बाद मोतिहारी रूट का सिग्नल देकर उसे दोबारा रवाना किया गया. इसके बाद सोनपुर रेल मंडल के DRM विवेक भूषण सूद ने पैनल प्रभारी सुरेश प्रसाद सिंह और पैनल ऑपरेटर अजीत कुमार को सस्पेंड कर दिया. 

वैसे जानकारी के अनुसार सोमवार को बरौनी से नई दिल्ली जाने वाली ट्रेन संख्या 02563 वैशाली क्लोन सुपरफास्ट मुजफ्फरपुर से खुलने के बाद मोतिहारी के बजाय हाजीपुर ट्रैक पर चली गयी. ट्रेन करीब 200 मीटर आगे माड़ीपुर ओवरब्रिज के पास पहुंची थी. इसी बीच अचानक लोको पायलट की नजर कौशन रिपोर्ट पर पड़ी और उसने तुरंत ट्रेन रोक दी. इसके बाद लोको पायलट ने कार्यालय को सूचना दी और फिर ट्रेन को वापस जंक्शन पर लाया गया.