बिहार शिक्षक भर्ती आवेदन की तारीख बढ़ी, जानें अब कब तक कर सकते हैं अप्लाई
 

Report: Kamlakant Pandey
 

बिहार में शिक्षकों के हंगामे के बीच शिक्षक नियुक्ति को लेकर राहत भरी खबर आयी है. शिक्षक नियुक्ति के लिए आवेदन की आखिरी तिथि 3 दिनों के लिए बढ़ा दी गई है. अब आवेदन की आखिरी तिथि 15 जुलाई 2023 हो गई है. 

दरअसल, इससे पहले आवेदन की आखिरी तिथि 12 जुलाई 2023 थी. बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने ट्वीट करके ये जानकारी दी है. आयोग की ओर से जल्द ही इसको लेकर अधिसूचना भी जारी की जाएगी. अतुल प्रसाद ने इससे पहले कहा था कि अभ्यर्थियों को घबराने की जरूरत नहीं है. सर्वर डाउन होने से समय का जो नुकसान होगा। उतना समय ही कंपनसेट किया जाएगा. तय तिथि पर ही परीक्षा ली जाएगी.

अतुल प्रसाद ने कहा कि जल्द ही आयोग की सभी भर्ती परीक्षाओं (शिक्षक भर्ती परीक्षा के अलावा) के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन सिस्टम शुरू होगा. इसके बाद शिक्षक भर्ती और अन्य सभी परीक्षाओं का डाटा जितना संभव हो सकेगा, उतना लिंक कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी), उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी), राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) समेत देश के कई आयोग ओटीआर सिस्टम की पहले ही शुरुआत कर चुके हैं. इससे आवेदन के समय अभ्यर्थियों का समय बचता है. उनकी डिटेल्स पहले ही सेव होती है. अपलाई जल्दी होता है और सर्वर ठप होने की समस्या कम आती है.

शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सर्वर धीमा होने से एक सप्ताह से शिक्षक अभ्यर्थी परेशान है. वेबसाइट काफी धीमी गति से चलने के चलते आवेदन भरने में अभ्यर्थियों को दो-तीन घंटे का समय लग रहा है. एक बार में किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन पूरा नहीं हो रहा. अभ्यर्थियों की मांग पर विचार करते हुए बिहार लोग सेवा आयोग (बीपीएससी) के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने अंतिम तिथि 15 जुलाई तक बढ़ा दी है.