बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा कल से हो रही शुरू, बीपीएससी ने जारी किए दिशा-निर्देश
 

 

बिहार में टीचर्स भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है. 24 अगस्त से लेकर 26 अगस्त तक होने वाली इस परीक्षा के लिए बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी की तरफ से एक नोटिस जारी किया गया है. बीपीएससी की तरफ से एक गाइडलाइंस जारी की गई हैं, जिनका सभी उम्मीदवारों को पालन करना होगा. नोटिस में परीक्षा केंद्र पर एंट्री से लेकर, प्रवेश पत्र व अन्य ले जाने वाली वस्तुओं और कदाचार से सम्बन्धित निर्देश शामिल हैं.

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर प्रथम पाली सुबह 7.30 बजे और दूसरी पाली दोपहर 1 बजे से प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा प्रारंभ होने से 1 घंटा पूर्व किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. उम्मीदवारों को दोनों ही शिफ्टों में अपने एडमिट कार्ड की एक्स्ट्रा कॉपी साथ ले जानी होगी, जिसे परीक्षक को देनी होगी. 

उम्मीदवार अपने साथ एक वैलिड फोटो आइडी प्रूफ अवश्य ले जाएं. मार्कर, व्हाइट फ्ल्यूड, ब्लेड, इरेजर, मोबाइल फोन, ब्लुटुथ, वाई-फाई गजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्ट वाच, आदि ले जाना वर्जित है. इन वस्तुओं के पाए जाने पर उसे कदाचार माना जाएगा. कदाचार की स्थिति में इस परीक्षा के साथ-साथ अगले 5 वर्षों के लिए एवं परीक्षा से सम्बन्धित भ्रामक/सनसनीखेज अफवाह फैलाने की स्थिति में 3 वर्षों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं से वंचित किया जाएगा.

बिहार में इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 1.7 लाख विभिन्न पदों पर टीचर्स की भर्ती होनी है. बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से इस परीक्षा का आयोजन कल यानी 24 अगस्त से शुरू करेगा, जो 26 अगस्त तक चलेगी.