बिहार में 3 IPS समेत 8 पुलिस अधिकारियों का तबादला 
 

Report: Kamlakant Pandey
 

बिहार सरकार ने भारतीय पुलिस सेवा के तीन अधिकारियों व बिहार पुलिस सेवा के पांच अधिकारियों को स्थानांतरित कर दिया है. रविवार को गृह विभाग द्वारा इन अधिकारियों के स्थानांतरण की अधिसूचना जारी की गई. इसके अनुसार दीपक बरणवाल को विशेष शाखा से हटाकर राज्य अपराध अभिलेख ब्यूरो का पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनात किया गया है. 

वहीं, अवैध बालू खनन मामले में निलंबन मुक्त होने के बाद पदस्थापन की प्रतीक्षा में रहे आईपीएस सुधीर पोरिका को विशेष शाखा, बिहार में पुलिस अधीक्षक (ए) की नई जिम्मेदारी दी गयी है. जबकि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ), पालीगंज अवधेश दीक्षित को सहायक पुलिस अधीक्षक, नगर, मुजफ्फरपुर के पद पर तैनात किया गया है. 

चर्चित प्रोपर्टी डीलर आशुतोष शाही हत्याकांड समेत अन्य आपराधिक घटनाओं के कारण अपराध की राजधानी में तब्दील होते मुजफ्फरपुर को लेकर पुलिस महानिदेशक आर एस भट्ठी ख़ासे नाराज़ चल रहे हैं. इसको लेकर दो दिन पहले मुजफ्फरपुर में पुलिस अधिकारियों के साथ बड़ी बैठक किया था. इस दौरान पुलिस अधिकारियों की कार्यशैली और आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने में नाकाम अधिकारियों पर गाज गिरने की आशंकाएं जताई जा रही थी. वैसा ही हुआ. चूंकि रविवार छुट्टी का दिन होने के बावजूद मुजफ्फरपुर के पुलिस उपाधीक्षक (पूर्वी) के पद पर तैनात मनोज कुमार पांडेय को स्थानांतरित कर बिवीसपु (बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस)-12 भीम नगर, सुपौल में पुलिस उपाधीक्षक के पद पर तैनात किया गया है. 

इसी तरह मुजफ्फरपुर के पुलिस उपाधीक्षक, नगर राघव दयाल को बिवीसपु (बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस)- 11 जमुई में पुलिस उपाधीक्षक बनाया गया है. इससे स्पष्ट है कि दोनों अधिकारियों पर डीजीपी आर एस भट्ठी का चाबुक चला है. वह बोलते कम और काम अधिक करते हैं. एसडीआरएफ, बिहार में पुलिस उपाधीक्षक शहरियार अख्तर को पुलिस उपाधीक्षक (पूर्वी), मुजफ्फरपुर यानी राघव दयाल के जगह पर किया गया है. राघव दयाल नालंदा के सांसद और जदयू नेता कौशलेंद्र कुमार के करीबी बताये जातें हैं. आर्थिक अपराध इकाई, बिहार में पुलिस उपाधीक्षक पद पर आसीन प्रीतम कुमार को अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पालीगंज, पटना तथा विशेष कार्य बल ( एसटीएफ) के पुलिस उपाधीक्षक अमन कुमार को पुलिस उपाधीक्षक, एसडीआरएफ, बिहार के पद पर तैनात किया गया है.