नदियों के बेहतर प्रबंधन के लिए केंद्र ने बनाई कमिटी, बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने फैसले का किया स्वागत 

 

बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज ने केन्द्र सरकार द्वारा नदियों के जल के बेहतर प्रबन्धन हेतु पांच सदस्यीय उच्चस्तरीय समिति के गठन के निर्णय का स्वागत किया है।
चैम्बर अध्यक्ष सुभाष पटवारी ने कहा कि बिहार चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज कि ओर से बराबर प्रधानमंत्री से यह मांग की जा रहा थी कि विकास और विकसित उपकरणों के वर्तमान दौर में बिहार की सभी नदियों की गहराइ को बढ़ाकर (गहरी गाद निकाल कर ) राज्य को पूरी तरह से बाढ़ मुक्त बनाया जाना चाहिए। जिससे कि बाढ़ के समय में पानी नदियों में भूमि स्तर से नीचे समुद्र में आसानी से चला जाए । बरसात के मौसम में हिमालय (नेपाल) और झारखंड व छत्तीसगढ़ की अन्य नदियों से आने वाले पूरे पानी को सिंचाई के लिए शाखाओं वाली बड़ी गहरी नहरों में बाँट कर पूरे राज्य को पूरी तरह से सिंचित किया जाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि इससे बिहार राज्य में रहने वाले नागरिक लाभान्वित होंगे तथा चावल, गेहूं, मक्का आदि के फसल के उत्पादन में वृद्धि होने से खाद्यान्न का एक बड़ा हिस्सा निर्यात किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारतीय नदियों को जोड़कर भारत में जल संसाधनों का प्रभावी ढंग से प्रबंधन किया जा सकता है क्योंकि पानी का समुचित प्रबन्धन नहीं होने से एक ओर बाढ़ के समय बड़े पैमाने पर बाढ़ के पानी से जान-माल का नुकसान होता है वहीं दूसरी ओर खेती के समय आवश्यकतानुसार पानी नहीं मिलने से फसल बर्बाद हो जाती है ।
उन्होंने केंद्र सरकार से यह भी अनुरोध है कि इस समिति के दायरा को बढ़ाकर दक्षिण बिहार के नदियों को भी इसमें सम्मिलित किया जाना चाहिय इससे बिहार को पूर्ण रूप से बाढ़ कि समस्या से निदान मिलेगा साथ ही भूमि को सिंचित बनाने भी मदद मिलेगा ।