फर्जीवाड़ा: सीटीईटी में दूसरे के बदले परीक्षा देते 12 मुन्ना भाई गिरफ्तार, 50 हजार में हुई थी डील

 

बिहार में शिक्षक भर्ती और नीट परीक्षा में धांधली के बाद दरभंगा में रविवार (07 जुलाई) को 12 मुन्ना भाई को गिरफ्तार किया गया है. ये सभी शिक्षक बहाली के लिए हो रही सीटीईटी (CTET) परीक्षा में दूसरे के बदले एग्जाम देने के लिए दरभंगा पहुंचे थे. दरभंगा के अलग-अलग चार परीक्षा केंद्रों से 12 मुन्ना भाई को पकड़ा गया है. पकड़े गए 12 लोगों में 10 पुरुष परीक्षार्थी और दो महिलाएं हैं.

बायोमेट्रिक जांच के दौरान मिलान नहीं होने के बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तार किए गए लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है. बताया जाता है कि एमएल एकेडमी +2 स्कूल से दो परीक्षार्थी, दो परीक्षार्थी को जिला स्कूल से और दो को एंजेल हाई स्कूल से पकड़ा गया है. इसके साथ ही छह को अन्य सेंटर से पकड़ा गया है. ये सभी फर्जी तरीका से परीक्षा देने पहुंचे थे.

परीक्षा के बदले 50 हजार रुपये मिलने वाले थे. इसका खुलासा पकड़े गए मुन्ना भाई ने खुद किया है. बताया जाता है कि अंगूठे का निशान बायोमेट्रिक मशीन में नहीं मिलने पर इनकी पहचान हुई. केंद्राधीक्षकों ने लहेरियासराय थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने का अनुरोध किया है.

पुलिस की गिरफ्त में आए सही परीक्षार्थी सरवन कुमार मंडल का घर दरभंगा जिले के धोई गांव पड़ता है. सरवन ने अपने बदले मनोज कुमार को परीक्षा देने के लिए लाया था. मनोज मधुबनी जिला के शंकरपुर का रहने वाला है. मनोज ने स्वीकार किया कि वह सरवन कुमार मंडल के बदले परीक्षा दे रहा था. इसके बदले उसे 50 हजार रुपये मिलने वाले थे. सरवन कुमार मंडल ने बताया कि मनोज कुमार को उसने पांच हजार एडवांस में दिए थे. रिजल्ट होने के बाद बाकी पैसे देने थे. मनोज ने यह भी बताया कि सरवन उसका कुछ नहीं लगता है.