पटना में झमाझम बारिश, सुहाना हुआ मौत, गर्मी से मिली राहत 

 

बिहार में मॉनसून की एंट्री के बाद आखिरकार आज राजधानी पटना में भी झूमकर बादल पहुंच गए। और तेज बारिश के आसार बने हैं। सुबह से ही मौसम सुहाना हो गया है। और बूंदा-बूदा भी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पटना के कुछ भागों में अगले 2-3 घंटे में मध्यम दर्जे की मेघ गर्जन, वज्रपात के साथ बारिश की प्रबल संभावना है। साथ ही 40 से 50 किमी की गति से तेज हवाएं चलेंगी। मौसम सुहाना होने से राजधानीवासियों ने चैन की सांस ली है।

 

वहीं अगर बात मॉनसून की करें तो उत्तर बिहार की ओर बारिश का दायरा बढ़ा है, लेकिन अब भी राज्य में मानसून अपने असल रंग में नहीं आया है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में राज्य के अधिकतर जिलों में आंधी-पानी और बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। उत्तर बिहार में बारिश की तीव्रता में इजाफा होगा, जबकि दक्षिण बिहार में आंधी और वज्रपात की घटनाओं में बढ़ोतरी होगी। पटना सहित कुछ जगहों पर बारिश के प्रबल आसार हैं। मौसम विभाग ने आज सुपौल, अररिया और किशनगंज में भारी बारिश की चेतावनी है। मानसून की ट्रफ अभी बिहार में रक्सौल के आसपास से गुजर रही है। इस हफ्ते अधिकतर जिलों में उमस बढ़ेगी, लेकिन हीट वेव और प्रचंड गर्मी से राहत रहेगी।

सबसे ज्यादा बारिश किशनगंज में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सूबे में मानसून की बारिश की गतिविधियां छह जिलों के 17 स्थानों तक सीमित रहीं। राज्य में इसके प्रसार के लिए अनुकूल परिस्थिति बन रही है। बुधवार को जारी सूचना के अनुसार किशनगंज के बहादुरगंज में सर्वाधिक 280 मिमी, दिघलबैंक में 116.2 मिमी बारिश हुई।