आईपीएस विकास वैभव ने गृह विभाग को लिखा पत्र, कहा- उन्हें प्रभार से किया जाए मुक्त 

 

बिहार के चर्चित आईपीएस विकास वैभव ने गृह विभाग को पत्र लिखा है. उन्होंने गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि मौजूदा पोस्टिंग प्रताड़ना वाली है और उन्हें प्रभार मुक्त किया जाए. वहीं विकास वैभव ने शो कॉज नोटिस का जवाब देने के लिए 14 दिन का समय मांगा है. उन्हें जवाब देने के लिए 7 दिन का समय मिला है.

विकास वैभव ने जो आज पत्र लिखा है उसमें उन्होंने होमगार्ड डीजी शोभा अहोतकर का कच्चा-चिट्ठा खोल दिया है. विकास वैभव ने अपने इस खत में उन तमाम हालातों का विवरण दिया है, जिसके चलते उन्हें अब पदमुक्त करने का आवेदन तक देना पड़ गया. इस आवेदन में उन्होंने तारीख दर तारीख उन हालातों का जिक्र किया है जिसमें कथित तौर पर होमगार्ड डीजी शोभा उन्हें प्रताड़ित किया.

विकास वैभव ने लिखा कि  'दिनांक 08.02.2023 को क्रय समिति की बैठक के दौरान डीजी शोभा अहोतकर द्वारा मुझे तीन बार Bloody IG सभी के सामने कहा गया और इस अमानवीय दुर्व्यवहार के कारण ही दूसरे ऑफिसर विनोद कुमार उनके कार्यालय कक्ष में बेहोश भी हो गए थे. लगभग 45 मिनट के बाद ही होश में आ सके थे. तब से उनकी तबीयत लगातार खराब ही चल रही है. डीजी महोदय अत्यंत अभद्र भाषा का प्रयोग करती हैं। निरंतर गाली दी जा रही. मेरी पत्नी के संबंध में अपमानजनक टिप्पणियां की गई हैं. यहां तक की कई अफसरों को उनके द्वारा बिहारी बोल कर अपमानित करने का प्रयास किया गया और बताया गया कि बिहारी कामचोर होते है. 

इन कारणों से मैं अत्यंत विचलित और मानसिक रूप से द्रवित हो उठा और बैठक के बाद हुए अपमान के कारण मुझे पूरी रात नींद नहीं आई। मेरे समझ में नहीं आ रही थी कि क्या किया जाए। उसी मनोदशा में देर रात्रि 1.43 बजे एक ट्वीट करने की इच्छा हुई और मैंने ट्वीट कर दिया। परंतु कुछ मिनट बाद ही मुझे लगा कि ट्वीट नहीं करते हुए मुझे सरकार को अवकाश के लिए आवेदन देना चाहिए और मैंने ट्वीट डिलीट कर दिया। ट्वीट डिलीट करने के पश्चात ट्वीट के प्रसारण में मेरी कोई भूमिका नहीं है. 

विकास वैभव ने कहा- मैंने दो महीने की छुट्‌टी राज्य सरकार से मांगी थी. इस पर सीनियर अफसर ने आपत्ति लगा दी. मैं अब एक दिन भी उनके अधीन काम नहीं कर सकता. उने साथ काम करना मेरे लिए गंभीर खतरे की घंटी से कम नहीं है. मुझे डर है कि दफ्तर में मेरे साथ कुछ गंभीर अप्रिय घटनाएं हो सकती हैं. मुझे अपूर्णीय क्षति पहुंचाई जा सकती है. 

बता दें कि होमगार्ड और फायर सर्विसेज के आईजी विकास वैभव ने ट्वीट और फेसबुक पर पोस्ट कर DG मैडम आरोप लगाया था. उन्होंने लिखा था- DG मैडम के मुख से गालियां ही सुन रहा हूं, परंतु यात्री मन आज वास्तव में द्रवित है. ट्वीट के बाद प्रशासनिक महकमा, राजनैतिक महकमे में खलबली मच गई। हालांकि बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया.