जेपी गंगा पथ का होगा विस्तार, बिहार से दिल्ली और UP की राह होगी आसान

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर पटना के कंगन घाट से दीदारगंज तक डेढ़ किमी लंबाई में जेपी गंगापथ परियोजना की बची सड़क का काम अक्टूबर और कच्ची दरगाह से बिदुपुर पथ परियोजना का काम दिसंबर 2024 तक पूरा हो जायेगा. इन परियोजनाओं के निर्माण में विलंब पर सीएम की नाराजगी के बाद निर्माण कंपनी एलएंडटी के प्रतिनिधि ने मुख्यमंत्री को यह आश्वासन दिया है.

वहीं मुख्यमंत्री को पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जानकारी दी कि जेपी गंगा पथ परियोजना को पूर्व दिशा में बख्तियारपुर से होते हुए मोकामा के राजेंद्र पुल तक और पश्चिम दिशा में भोजपुर जिला के शेरपुर तक विस्तारित करने की योजना है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने जेपी गंगापथ के गायघाट (12.1 किमी) से कंगनघाट (15.5 किमी) के हिस्से का लोकार्पण किया.

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीघा से कंगनघाट तक जेपी गंगा पथ परियोजना का कार्य पूर्ण हो गया है. आगे दीदारगंज तक जो बचा हुआ कार्य है उसे जल्द पूर्ण करें. उन्होंने कहा कि जेपी गंगा पथ परियोजना की आधारशिला 11 अक्टूबर को वर्ष 2013 में रखी गई. 24 जून 2022 को जेपी गंगा पथ परियोजना की सड़क का लोकार्पण किया गया. उन्होंने कहा कि जेपी गंगा पथ के निर्माण से पटना के पूर्वी और पश्चिमी भाग के बीच आवागमन में सुगमता हो रही है. साथ ही पटना शहर के मुख्य अस्पताल पीएमसीएच, एनएमसीएच और एम्स के बीच निर्बाध संपर्कता स्थापित हो जाने से आमजनों को चिकित्सा सुविधाओं को प्राप्त करने में अत्यंत सुविधा हो रही है. जेपी गंगा पथ का दीघा में जेपी सेतु और गाय घाट में बिस्कोमान गोलंबर के समीप महात्मा गांधी सेतु से संपर्कता हो जाने से उत्तर बिहार से दक्षिण बिहार के बीच आवागमन और भी सहज हो गया है.

लोकार्पण के बाद मुख्यमंत्री गायघाट से कंगनघाट तक बनी सड़क का निरीक्षण किया. पटना घाट पर आयोजित कार्यक्रम में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को ड्रोन द्वारा तैयार किए गए वृत्त चित्र के प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जेपी गंगा पथ परियोजना के बचे हुए कार्यों की प्रगति की जानकारी दी. साथ ही कच्ची दरगाह से बिदुपुर सिक्सलेन पथ परियोजना की कार्य प्रगति की अद्यतन स्थिति की जानकारी दी.

कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जेपी गंगापथ बन जाने से उत्तर बिहार के लोगों को पटना या कहीं आने-जाने में अब कोई परेशानी नहीं हो रही है. आवागमन सुविधाजनक हो गया है. उत्तर बिहार के अलग-अलग इलाकों से यहां आने में बहुत सुविधा हो जाएगी. इसके अलावे भी राज्य में सभी जगहों पर अच्छी सड़कें बन रही हैं. कुछ जगहों पर जिन सड़कों को बनने में विलंब हो रहा है, उसको लेकर मैंने अधिकारियों से कहा है कि वे जल्द से जल्द सड़क बनवाने का कार्य पूर्ण करें. अच्छी सड़कें बन जाने से लोगों को आवागमन में बहुत सुविधा होती है और समय की भी बचत होती है.