मुजफ्फरपुर में मजदूर के बाद अब सैलून मालिक को आया लाखों रुपये का बिजली बिल

 


बिहार के मुजफ्फरपुर में बिजली बिल का 'करंट' लोगों को लग रहा है. जिले के मजदूर, चाय दुकानदार और सैलून संचालक को लाखों का बिल ठोक दिया गया है. इससे लोग परेशान हो चुके हैं, पहला मामला जिले के कटरा प्रखंड का है. जहां स्मार्ट मीटर लगने के बाद भी उपभोक्ताओं की परेशानी कम नहीं हो रही है. उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर की गड़बड़ी से जूझना पड़ रहा है.

कम खपत के बाद भी अधिक बिजली बिल भरना पड़ता है. प्रखंड की बसघट्टा पंचायत के बरैठा निवासी कामेश्वर साह चाय दुकानदार हैं. झोपड़ी में दुकान खोल कर किसी तरह वह परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं. हालांकि बिजली विभाग ने करामात करते हुए उनका 36,92,329 रुपये का बिजली बिल जेनरेट कर दिया है

कामेश्वर साह के रिचार्ज कराने के बाद भी माइनस में बिल दिखाने पर उनकी बिजली चालू नहीं हुई. एक ग्रामीण को उन्होंने इस परेशानी के बारे में बताया. उस ग्रामीण की मदद से कामेश्वर साह के उपभोक्ता नंबर के आधार पर बिजली बिल निकाला गया. बिल देखने के बाद चाय दुकानदार के होश उड़ गए. जून माहीने में उनके घर की खपत 4 लाख 63 हजार 867 यूनिट दिखाई गई. इतनी बड़ी यूनिट पर 36 लाख 92 हजार 329 रुपये का बिजली बिल जेनरेट कर दिया गया है.

चाय दुकानदार कामेश्वर साह ने बताया कि उनकी उम्र 80 साल हो चली है. इतना बड़ा बिल देखकर मानसिक रूप से परेशान हैं. वह पिछले कई दिनों से पीएसएस से लेकर अन्य बिजली कार्यालयों का चक्कर काट रहे हैं. वह बताते हैं कि उनकी झोपड़ी के घर में दो बल्ब और एक पंखा है. जून 2023 से अप्रैल 2024 तक क्रमश 65, 49, 71, 63, 60, 39, 32, 17, 16, 20 और 39 यूनिट का बिजली बिल आया. इसका समय-समय पर उन्होंने भुगतान किया.

 मामला सामने आने के बाद बिजली विभाग ने भी इस बिल को गलत ठहराया है. विभाग की ओर से जांच कराकर सुधार करने की बात की गई है. कामेश्वर साह ने शनिवार को बकुची पीएसएस में पहुंच कर जेई के समक्ष अधिक बिल होने की शिकायत की. प्रभारी विद्युत कार्यपालक अभियंता पूर्वी किशोर कुमार ने बताया कि बिजली बिल पूरी तरह गलत है. तकनीकी गड़बड़ी के कारण बिल गलत हो गया है, बिल सुधार कर दिया जाएगा.

 वहीं दूसरा मामला जिले के बंदरा प्रखंड के पियर की है. जहा पीड़ित ने दो महीने पहले की मीटर लगाया था. घर में दो बल्ब और एक पंखा चलता है. उसका 31 लाख का बिल थमा दिया गया है. मजदूर शुभलाल सहनी ने बताया कि "मेरे घर में बिजली कनेक्शन मेरी पत्नी फूला देवी के नाम पर है. मुझे 31 लाख रुपये का बिजली बिल भेजा गया है, करीब दो महीने पहले विभाग की ओर से बिजली का स्मार्ट मीटर लगाया गया था. इसके कुछ दिन बाद तक घर में बिजली आती रही लेकिन कुछ दिन पहले बिजली आनी बंद हो गई.