पटना नगर निगम को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में 3 स्टार सिटी रैंकिंग दिलाने के लिए युद्ध स्तर पर जुटे निगम कर्मी
 

 

पटना नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के लिए पटना शहर को 'गार्बेज फ्री सिटी' के लिए स्टार रैंकिंग पर अपने दावेदारी प्रस्तुत की जा रही है. पटना नगर निगम का लक्ष्य इस बार शहर को “गार्बेज फ्री सिटी” का टैग दिलाने की है. 

युद्ध स्तर पर होगा मिशन GFC

पटना नगर निगम द्वारा युद्ध स्तर पर GFC के लिए रात्रि में शहर की सफाई की जाएगी. जीबीपी पॉइंट का सौंदर्यीकरण एवं निगरानी समिति द्वारा इसे सुचारू रूप से सुंदर बनाए रखने की व्यवस्था की गई है. इसके साथ ही आमजनों की  शिकायतों का समय निस्तारण भी किया जा रहा है. पटना नगर निगम द्वारा पेंटिंग एवं ब्यूटीफिकेशन के माध्यम सेलो एवं रेड स्पॉट को भी खत्म किया जाएगा।28 फरवरी की रात से शुरू किए गए अभियान के दौरान मशीनों द्वारा शहर की सफाई को मैकेनाइज्ड तरीके से भी सुचारू रूप से चलाया गया. नाला उड़ाही के दौरान निकले सिल्ट एवं बैकलेन की विशेष रूप से सफाई की जाएगी यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक लागू रहेगी. 

गार्बेज फ्री सिटी 3 स्टार रेटिंग की तैयारी

अपशिष्ट प्रबंधन के आधार पर शहरों को गार्बेज फ्री सिटी के अंतर्गत शहरों को “1 स्टार सिटी”, “3 स्टार सिटी”, “5 स्टार सिटी” एवं “7 स्टार सिटी” की श्रेणी में शामिल किया जाता है। ओडीएफ प्लस घोषित होते ही पटना नगर निगम द्वारा “3 स्टार सिटी” सर्टिफिकेट हेतु आवेदन की तैयारी की जा रही है. गौरतलब है कि गार्बेज फ्री सिटी में थ्री स्टार के लिए पटना नगर निगम द्वारा विभिन्न मापदंडों पर कार्य किया जा रहा है. 3 स्टार रेटिंग मिलने पर पटना नगर निगम को 5200 में 3600 अंक प्राप्त होंगे. 3 स्टार रेटिंग के लिए स्वच्छ सर्वेक्षण की टीम द्वारा कई बिंदुओं पर पटना नगर निगम को उत्कृष्ट कार्य करना है. इसके साथ ही जन जागरूकता और आई सी एक्टिविटी आदि के आधार पर भी शहरों का मूल्यांकन होता है एवं उनकी रेटिंग तय की जाती है. 

जीवीपी पॉइंट पर 3 से 5 मार्च तक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

पटना नगर निगम द्वारा शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए आमजनों से प्रदूषण मुक्त होली मनाने के लिए जागरूकता अभियान शुरू किया गया है. शहर से मुक्त हुए 650 जीवीपी प्वाइंट पर 3, 4 एवं 5 मार्च को नगर निगम कर्मियों द्वारा होली पूर्व सांस्कृतिक कार्यक्रम जैसे- गीत संगीत, होली मिलन का भी आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही होलिका दहन के लिए टायर, प्लास्टिक जैसी हानीकारक वस्तुओं को नहीं जलाने एवं पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने की अपील आम जनों के बीच की जाएगी. नगर निगम कर्मियों द्वारा आमजनों से प्रदूषण मुक्त होलिका दहन मनाने के लिए सोशल मीडिया, नगर निगम कर्मियों द्वारा प्रचार प्रचार किया जाएगा. जीवीपी प्वाइंट पर आयोजित कार्यक्रम में पटना नगर निगम कर्मी, शहर वासी एवं माननीय वार्ड पार्षद भी सम्मिलित होगें.