केके पाठक के आगे नीतीश सरकार लाचार! फिर हुआ तबादला, अब बने राजस्व पर्षद के अध्यक्ष

 

 नीतीश सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी केके पाठक का फिर से तबादला कर दिया है. उनको राजस्व पर्षद का अध्यक्ष बनाया गया है. वह शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव के पद पर लगभग एक साल तक रहे. इस दौरान कई तरह के विवादों में भी रहे. खासकर राजभवन के साथ विवाद भी खूब चर्चा में रहा. पटना डीएम के साथ विवाद भी किसी से छिपा नहीं है. स्कूल में छुट्टी को लेकर उनकी सरकार से भी नाराजगी रही और इसी कारण अचानक छुट्टी पर भी चले गए और मनाने पर भी नहीं माने.

13 जून को नीतीश सरकार ने केके पाठक का तबादला शिक्षा विभाग से राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर कर दिया था लेकिन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में भी केके पाठक ने ज्वाइनिंग नहीं दी. वह लगातार अपनी छुट्टी बढ़ाते रहे. आखिरकार सरकार को केके पाठक का फिर से तबादला करना पड़ा है. हालांकि उनके कामकाज की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार तारीफ करते रहे हैं.


जब नीतीश कुमार महागठबंधन की सरकार चला रहे थे, तब भी शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में उन्होंने केके पाठक की खूब तारीफ की थी. हालांकि पाठक का तत्कालीन शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर से विवाद छिपा नहीं है. चंद्रशेखर ने उस समय कार्यालय आना तक छोड़ दिया था. मुख्यमंत्री आवास में नीतीश कुमार ने शिक्षा मंत्री और केके पाठक के बीच विवाद को सुलझाने की कोशिश भी की थी लेकिन सफलता नहीं मिली.

स्कूल के समय को लेकर भी काफी विवाद हुआ था. कुल मिलाकर देखें तो जब से शिक्षा विभाग की जिम्मेवारी संभाली थी, तब से केके पाठक विवादों में थे. हालांकि शिक्षा विभाग ने उस दौरान बड़ी संख्या में नौकरी भी बांटा. दूसरी तरफ स्कूलों में पढ़ाई भी बेहतर हुई और बच्चों का अटेंडेंस भी बढ़ा. एक समय तो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने की भी चर्चा होने लगी थी, एनओसी भी मिल गया था लेकिन मामला आगे नहीं बढ़ा.