पटना कॉलेज में आक्रोशित छात्रों से पुलिस की झड़प, सभी हॉस्टल खोलने की मांग
 

 

पटना विश्वविद्यालय में छात्रों ने जमकर हंगामा किया है. इस हंगामा के दौरान एक छात्र का हाथ चोटिल हो गया है. वहीं मौके पर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. बताते चलें कि पटना कॉलेज प्रशासन ने चार हॉस्टल को बंद कर दिया था और उसमें से अब दो हॉस्टल को खोल दिया गया है, जबकि 2 अभी भी बंद है. कॉलेज प्रशासन के इस फैसले का विरोध छात्र संगठन कर रहें हैं और सभी हॉस्टल खोलने की मांग कर रहें हैं.

इसी विरोध के चलते आज पटना कॉलेज के प्रिंसिपल के दफ्तर के ठीक सामने छात्रों ने बैनर-पोस्टर लेकर हंगामा किया. हंगामा के दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई. ये छात्र पटना कॉलेज प्रिंसिपल के कार्यालय के अंदर पुतला दहन करना चाह रहे थे, जिसे पुलिस ने रोका तो छात्र उग्र हो गए. हंगामा कर रहे छात्रों ने कार्यालय के गेट को तोड़ने की कोशिश की. इसी दौरान एक छात्र के हाथ मे चोट लगी और खून बहने लगा.

बता दें कि पटना विश्वविद्यालय परिसर में गोलीबारी और बमबाजी की घटना के बाद नदवी, इकबाल, जंक्शन और मिंटो हॉस्टल को खाली कराया गया है. अब इन छात्रावास को नए नामों के साथ खोला जाएगा. इसी के खिलाफ हॉस्टल के छात्रों ने यूनिवर्सिटी कैम्पस में जमकर प्रदर्शन किया और यूनिवर्सिटी में तालाबंदी की. इस दौरान पटना कॉलेज में चल रहे सभी क्लास को बंद कराया गया और अशोक राजपथ को जाम कर दिया गया. छात्रों ने इस दौरान कॉलेज के प्राचार्य और कुलपति का पुतला फुंका. मौके पर पहुंची पुलिस और छात्रों के बीच झड़प हो गयी. जिसमें कुछ छात्र घायल हो गये हैं. 

पटना विश्वविद्यालय के प्रोफेसर रजनीश ने बताया कि कुछ छात्र मिंटो, जंक्शन, इकबाल और नदवी हॉस्टल के नाम का फायदा उठाते थे. कुछ छात्र कहते थे कि हम मिंटो के छात्र है तो कुछ कहते थे कि हम जैक्सन के छात्र है. कॉलेज प्रशासन की इस व्यवस्था से छात्रों में यह भावना खत्म होगी और विवाद खत्म होगा. बताया जाता है कि पहले इन हॉस्टलों में बाहरी छात्र भी रहा करते थे लेकिन अब नये हॉस्टल में सिर्फ पटना यूनिवर्सिटी के ही छात्र रहेंगे. इन हॉस्टल में रहने के लिए 29 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है.