पटना यूनिवर्सिटी के नए कुलपति बने प्रो. अजय कुमार सिंह, अधिसूचना जारी

 

प्रो. अजय कुमार सिंह को पटना यूनिवर्सिटी का नया कुलपति बनाया गया है। राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने सर्च कमेटी की अनुशंसा के आलोक में मुख्यमंत्री नीतीश से विमर्श के बाद उनकी नियुक्ति की है। इसकी अधिसूचना राजभवन द्वारा मंगलवार को जारी की गई थी। नवनियुक्त कुलपति का कार्यकाल उनके प्रभार ग्रहण की तिथि से तीन वर्षों का होगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के बीच कल मंगलवार को करीब आधे घंटे तक बातचीत हुई। इसी मुलाकात के दौरान इन तमाम विषयों पर बात हुई। देर शाम तक अधिसूचना जारी करते हुए नए कुलपति को नियुक्त कर दिया गया। वैसे राजभवन की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर के बीच मुलाकात को शिष्टाचार मुलाकात बताया गया है।

इससे पहले पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति का प्रभार महान गणितज्ञ केसी सिन्हा को दिया गया था। वह कुल तीन विश्वविद्यालय के कुलपति थे। प्रो. केसी सिन्हा पटना विश्वविद्यालय के पटना साइंस कॉलेज के प्रधानाचार्य के पद से रिटायर हो चुके हैं।

रिटायरमेंट के बाद स्थाई व्यवस्था के तहत नालंदा खुला विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर के पद पर कार्यरत हैं। इसके साथ ही अस्थाई व्यवस्था के तहत जयप्रकाश नारायण विश्वविद्यालय छपरा में बतौर वीसी कार्यरत है।