नीतीश कैबिनेट की बैठक में 6 एजेंडों पर लगी मुहर, नई शिक्षक नियमावली को मिली मंजूरी

 

नीतीश कैबिनेट की बैठक में सोमवार को कुल छह एजेंडों पर मुहर लगी है. इस बैठक में आज कुल 6 एजेंडों पर मुहर लगी है. कैबिनेट बैठक में नई शिक्षक नियमावली को मंजूरी मिली है. इस नई नियमावली से राज्य में तीन लाख के आसपास शिक्षक अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा. इतना ही नहीं डीए बढ़ाने के मामले की भी स्वीकृति मिली.  

राज्य सरकार ने शिक्षक नियुक्ति को लेकर सभी नियोजन इकाई भंग कर दी है. किसी अन्य इकाई से शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होगी. बिहार सरकार की नई नियमावली होगी. आयोग परीक्षा लेगा. राज्य कर्मी कहलाएंगे. शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में सीटीईटी और एसटीईटी पास अभ्यर्थी शामिल होंगे. बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशानिक कार्रवाई एवं सेवा शर्त) नियमावली 2023 की स्वीकृति दी गई है. नई नियमावली के अनुसार नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी बनने के लिए प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा. नियोजित शिक्षकों को उम्र सीमा में छूट दी गई है. 12वीं तक के लिए प्रतियोगिता परीक्षा होगी. आठवीं तक के लिए महिलाओं को 50 फीसदी का आरक्षण का लाभ मिलेगा.

वहीं राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ता में इजाफा किया गया है. वेतनभोगी और पेंशन भोगी को 1 जनवरी 2023 के प्रभाव से DA का इजाफा किया गया है. 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा, जिसमें चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.