नई शिक्षा नीति  के खिलाफ छात्रों का फूटा गुस्सा, JDU-BJP दफ्तर के बाहर कर रहे प्रदर्शन, हाथपाई करती दिखी पुलिस

 

पटना से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। पटना में बड़ी संख्या में छात्र भाजपा और जदयू के कार्यालय को घेर लिया है। बड़ी संख्या में पहुंचे छात्र-छात्राओं ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे छात्र और छात्राएं नई शिक्षा नीति में बदलाव की मांग कर रहे हैं।

प्रदर्शन कर रहे छात्राओं के साथ पुलिस हाथापाई करते दिखी। छात्रों का कहना है कि जब तक नियम में बदलाव नहीं होगा, तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। जदयू ऑफिस के बाहर प्रदर्शन के बाद स्टूडेंट्स बीजेपी ऑफिस के बाहर पहुंचे। 3-4 स्टूडेंट्स को बातचीत के लिए अंदर बुलाया गया है।

गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में नए शैक्षणिक सत्र से ही इंटरमीडिएट की पढ़ाई पूरी तरह से अलग हो जाएगी। यह स्कूली शिक्षा का हिस्सा बन जाएगी। इस वजह से इस साल से ही डिग्री कॉलेजों में 11वीं क्लास में नामांकन बंद हो जाएगा। अभी डिग्री कॉलेजों में 11वीं की पढ़ाई कर रहे छात्र उस कॉलेज में 12वीं की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे।
छात्रों को 12वीं की पढ़ाई उच्च माध्यमिक स्कूलों में करनी होगी। शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य के 1,997 डिग्री कॉलेजों में इंटरमीडिएट की पढ़ाई बंद जाएगी।