सुप्रीम कोर्ट में जातीय गणना पर रोक लगाने वाली याचिका पर सुनवाई टली, अब 18 अगस्त को होगी हियरिंग

 

बिहार में जातीय गणना पर रोक लगाने वाली याचिका पर सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में टल गई है. अब 18 अगस्त को इससे जुड़ी सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. कोर्ट ने कहा कि - इस मामले में बिना दोनों पक्षों को सुने हुए कोई आदेश नहीं जारी किया जा सकता है. 

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह सुप्रीम कोर्ट ने पटना हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से मना कर दिया था. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जातीय गणना का काम 80 फीसदी पूरा हो चुका है. यह काम 90 प्रतिशत भी हो जाएगा तो क्या फर्क पड़ेगा. पटना हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ एनजीओ एक सोच एक प्रयास की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. याचिकाकर्ताओं का कहना है कि जाति आधारित गणना कराने का अधिकार केवल केंद्र सरकार के पास है. लेकिन इसे राज्य सरकार करवा रही है जो कि नियम के विरुद्ध है. हालांकि, बिहार सरकार ने भी सुप्रीम कोर्ट में कैवियट अर्जी दाखिल कर रखी है. 

वैसे पटना हाईकोर्ट से फैसले के बाद बिहार सरकार ने जातीय गणना का बचा काम पूरा करने के आदेश दिया था. वहीं अब गणना का काम लगभग पूरा हो चुका है। हर दिन 2 से तीन लाख परिवारों का डाटा ऑनलाइन अपडेट किया जा रहा है.