बिहार में गर्मी ने लोगों को किया परेशान, राज्य के 25 जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान लू की रहेगी स्थिति, मौसम विभाग का अलर्ट 

 

बिहार में गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री से उपर चला गया है. वहीं राजधानी पटना में गुरुवार को पिछले 12 साल का गर्मी का रिकॉर्ड ब्रेक हो गया. शहर का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं अब मौसम विभाग में 25 जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 25 जिलों में लू की स्थिति रह सकती है. जिसमें पटना, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया, कटिहार, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया का नाम शामिल है. यहां हीट वेव ( लू) का प्रभाव बने रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि, 21 अप्रैल से आंशिक राहत के आसार भी नजर आ रहे हैं। 20 अप्रैल के बाद हल्की बारिश की भी अनुमान लगाई गई है.

बता दें मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर शुरू हो जाएगा. इसलिए लू से बचने के लिए सावधानियां अपनाएं. पर्याप्त पानी पिए और जितना हो सके पेय पर्दाथों का सेवन करें. जैसे- छाछ, लस्सी, नींबू पानी, ठंडाई आदि. तेज धूप में सिर ढककर ही बाहर निकलें.