आज और कल इन जिलों में झमाझम बारिश, आंधी के साथ ठनका के आसार

 

बिहार से के सभी जिलों में मॉनसून एक्टिव हो गया है। राज्य के विभिन्न जिलों में मॉनसून की बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में अगले 72 घंटे के लिए भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के ज्यादातर शहरों में बारिश के आसार हैं। इस दौरान गरज व चमक के साथ तेज रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम विभाग ने सोमवार क अगला लेख पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, शिव मधुबनी, सुपौल, अररिया में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं राज्य के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के आसार हैं। ऐसे में लोगों से सावधानी ऐप पर पढ़ें अपील की गई है। किसी भी हालत में लोग खुले स्थाना पर खेत, खलिहानों में नहीं रहने की बात कही गई है।

 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बिहार के मोतिहारी, गोपालगंज, सीवान, छपरा, भोजपुर, बक्सर, अरवल, भभुआ, रोहतास और औरंगाबाद जिलों में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। राज्य के शेष सभी जिलों के एक या दो जगहों पर हल्की वर्षा हो सकती है। इस दौरान तेज आंधी, मेघगर्जन और बिजली गिरने का खतरा भी बना रहेगा। इसको देखते हुए मौसम विज्ञान केंट अगला की ओर से भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद लेख अरवल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में ठनका गिरने की संभावना अधिक है। हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। झोंके साथ हवा चलेगी इसके अलावा अधिकांश जिलों में येलो अलर्ट ऐप पर पढ़ें किया गया। बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सुपारी, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, खगड़िया, कटिहार और बांका जिले के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभागकी ओर से जारी किया है।

 

इससे पहले रविवार को बिहार के अरवल में 65.8, लखीसराय में 65.4, गया में 59.9, नवादा में 58.8, औरंगाबाद में 52.9, किशनगंज में 49.2, शिवहर में 43.8, पश्चिम चंपारण में 34.5, सीतामढ़ी में 23.2, कैमूर में 22.4, पटना में 20.5 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा अन्य जिलों में 20 मिलीमीटर से अगला कम बारिश हुई। जबकि लखीसराय के चानन में 244, अर लेख V के कलेर में 162, गया के टिकारी में 141, जहानाबाद में 124, जमुई के लक्ष्मीपुर में 121, जमुई में 120, गया के बेलागंज में 113 और नवादा प्रखंड में 107 मिलीमीटर बारिश हुई