बाइक या चलती गाड़ियों के पीछे आखिर क्यों भागते है कुत्ते? कारण जान आप हो जाएंगे हैरान 

 

आपने अक्सर बाइक या चलती गाड़ियों के पीछे कुत्तों को भागते हुए देखा होगा. आप आराम से गाड़ी चला रहे होते हैं और तभी आसपास मौजूद कुत्ते जोर-जोर से भोंकते हुए पीछे दौड़ने लगते हैं. कई बार इसकी वजह से बैलेंस भी बिगड़ जाता है और हादसे तक हो जाते हैं. मगर अपने सोचा है कि कुत्ते आखिर ऐसा क्यों करते है? 

दरअसल डॉग एक्सपर्ट बताते है कि कुत्तों की दुश्मनी आपसे नहीं, बल्कि पहले से आपकी गाड़ी के टायरों पर अपनी गंध छोड़ चुके दूसरे कुत्तों से होती है. कुत्तों के सूंघने की शक्ति काफी तेज होती है. जिस वजह से वो किसी दूसरे कुत्ते की गंध को तुरंत ही पहचान लेते हैं. कई बार कुत्‍ते कार या उसके टायर पर पेशाब कर देते हैं. ऐसे में जब गाड़ी किसी कॉलोनी या सड़क से गुजरती है तो वहां के कुत्तों को गाड़ी के टायर पर अपनी गंध छोड़ चुके दूसरे कुत्तों की गंध आ जाती है. जिसकी वजह से वो गाड़ी के पीछे भौंकते हुए भागने लगते हैं.  

इसी तरह जब कभी आपकी कार या बाइक के टायर से उन्हें किसी दूसरे कुत्ते की गंध आती है तो उन्हें अपने इलाके में किसी नए कुत्ते के आने का आभास हो जाता है. यही वजह है कि वो दूसरे कुत्ते की गंध आते ही आपकी गाड़ी पर अटैक कर देते हैं. और आपको लगता है कि वे आप पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं.