श्रीलंका के नए राष्ट्रपति बने रानिल विक्रमसिंघे, संसद में 134 वोट किया हासिल 

 

श्रीलंका को नया राष्ट्रपति मिल गया है. रानिल विक्रमसिंघे को श्रीलंका की संसद ने नया राष्ट्रपति चुना है. राष्ट्रपति नियुक्त होने के बाद रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि हमारा देश बहुत मुश्किल स्थिति से गुजर रहा है. आज संसद में पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भी मौजूद थे. राष्ट्रपति चुनाव से पहले श्रीलंकाई संसद के बाहर सुरक्षा भी बढ़ा दी गई थी. 

आपको बता दें श्रीलंका की संसद में हुए राष्ट्रपति चुनाव को जीतने वाले रानिल विक्रमसिंघे को 134 वोट मिले हैं. वहीं दुलस अल्हाप्परुमा को 82 और अनुरा कुमार दिसानायके को सिर्फ 3 वोट मिले हैं.

बता दें श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़कर भाग जाने के बाद यह चुनाव हुआ है. गोटाबाया देश छोड़कर पहले मालदीव और फिर सिंगापुर गए. सिंगापुर पहुंचने के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया. वैसे श्रीलंका के जो नए राष्ट्रपति बने है उनके सामने कई चुनौतियां है. श्रीलंका के आर्थिक हालात बिगड़ जाने पर श्रीलंका ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया है. देश में महंगाई चरम पर है. खाने-पीने की चीजें, दवाएं, पेट्रोल-डीजल आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं. विरोध-प्रदर्शन शुरू होने के बाद रानिल को देश का पीएम चुना गया. पीएम चुने जाने पर उन्होंने देश की संसद को संबोधित करते हुए कहा कि श्रीलंका बहुत ही कठिन हालात का सामना कर रहा है और आगे अभी बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. राष्ट्रपति रानिल के सामने अभी सबसे बड़ी चुनौती देश में राजनीतिक स्थिरता कायम करने और महंगाई पर नियंत्रण पाने की होगी.