चक्रधरपुर रेलमंडल : नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर बैनर लगाकर ट्रेनें रोकी, अलर्ट मोड पर RPF 

 

मंगलवार देर रात चक्रधरपुर रेलमंडल के मनोहरपुर-जराइकेला रेलवे ट्रैक की थर्ड लाइन पर नक्सलियों ने बैनर लगा दिया और ट्रैक को क्षतिग्रस्त कर दिया। जिसके बाद इस ट्रैक से गुजरने वाली ट्रेनें रोकनी पड़ीं। पोल संख्या 378/35ए और 378/31ए-35ए के पास दो जगहों पर बैनर लगाए गए थे, जिन्हें मनोहरपुर पुलिस और आरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी ने जब्त कर लिया।

रात 2 बजे नक्सलियों ने ट्रैक पर बैनर लगाए और ट्रैक के पैंडल क्लिप को क्षतिग्रस्त करने का प्रयास किया। इसके चलते 22906 हावड़ा-हाप्पा एक्सप्रेस को 5.47 से 6.18 तक मनोहरपुर में खड़ा रहना पड़ा, जबकि जराइकेला में टाटा आलापुंज्जा एक्सप्रेस भी रुकी रही।

अलर्ट मोड पर आरपीएफ
कोल्हान में नक्सली बंदी के चलते तीनों जिलों की पुलिस, जीआरपी और आरपीएफ अलर्ट पर हैं। जीआरपी को नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आरपीएफ और पुलिस की मदद से यात्री और रेल संपत्ति की सुरक्षा में सतर्क रहने के निर्देश मिले हैं। रेल एसपी प्रवीण पुष्कर ने बताया कि चाकुलिया से मनोहरपुर और चाईबासा-चांडिल मार्ग के सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त बल तैनात किए गए हैं और ट्रेनों की रफ्तार कम रखने के निर्देश दिए गए हैं।

चक्रधरपुर मंडल आरपीएफ ने मंगलवार देर रात से यात्री ट्रेनों के आगे पायलट इंजन या मालगाड़ी चलाने की तैयारी की है। आरपीएफ के जवानों को लाइन गश्त और ट्रेन एस्कॉर्ट ड्यूटी में सतर्क रहने का आदेश दिया गया है। खुफिया रिपोर्ट में सारंडा में नक्सली घटना की संभावना का उल्लेख है। नक्सलियों ने मई और जून में मुठभेड़ में साथियों की मौत के विरोध में बंद का आह्वान किया है।