Ranchi: मुसीबत में फरिश्ता बनेगा इमरजेंसी कॉल बॉक्स, रांची में 50 जगहों पर लगाये गये कॉल बॉक्स 

 

शहर के 50 जगहों पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स (ईसीबी) लगाये गये हैं जो मुसीबत के वक्त लोगों के लिए फरिश्ते का किरदार अदा करेंगे। किसी तरह की मुसीबत अथवा परेशानी होने के साथ ही आकस्मिक स्थिति में ईसीबी में लगे बटन को दबाते ही तुरंत ही इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में घंटी बजेगी।  वहां पर मौजूद कर्मचारी कॉल को रिसीव कर बटन दबाने वाले से वार्ता करेगा। वहीं स्थिति की सत्यता जानने के लिए चौराहे पर लगे कैमरे को घुमाकर स्थिति का जायजा लिया जाएगा। बात के दौरान यदि पुलिस सहायता की आवश्यकता होगी तो कमांड सेंटर में मौजूद पुलिस कर्मचारी तुरंत ही आला अधिकारियों को सूचित करने के साथ ही स्वयं भी मदद के लिए मौके पर पहुंचेंगे। वहीं दुघर्टना अथवा किसी अन्य तरह की आवश्यकता पड़ने पर कमांड सेंटर के कर्मचारी संबंधित विभाग को सूचित कर मदद पहुंचाएंगे। पुलिस कर्मियों की इसकी ट्रेनिंग भी दी जा चुकी है। यह इमरजेंसी कॉल बॉक्स शहर के 50 डिफरेंट लोकेशन में लगाए गए हैं। इसे लगाने का मकसद लोगों की मदद करने साथ-साथ अपराधियों की धरपकड़ भी करना है।

बटन दबाते ही बॉक्स से आवाज आने लगेगी

इमरजेंसी एक पीले रंग का एक बॉक्स है। इसमें एक बटन लगा हुआ है। अगर किसी को मदद चाहिए तो उसे उस हेल्प बटन को दबाना होगा। बटन दबाते ही बॉक्स से आवाज आने लगेगी। आपका कनेक्शन पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़ जाएगा। यहां से आपकी जानकारी ली जाएगी। पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क होते ही कॉल बॉक्स के पास लगे कैमरे ऑन हो जाते हैं और जो व्यक्ति मदद मांग रहा है वह पुलिसकर्मियों को साफ-साफ दिखाई देने लगता है। उसकी आवाज भी स्पष्ट सुनाई देती है। रांची स्मार्ट सिटी की ओर से इमरजेंसी कॉल बॉक्स लगाया गया है।

सिस्टम के प्रयोग से समय की बचत होगी

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इमरजेंसी कॉल बॉक्स से कंट्रोल रूम में कनेक्ट होते ही पुलिस दो तरह से मदद करेगी। सबसे पहले कंट्रोल रूम में मौजूद कर्मी तत्काल उस स्थान के आसपास लगे सीसीटीवी से अपराधी के भागने की दिशा और हुलिया की जानकारी हासिल करने लगेगा। इसके बाद लोकेशन का पता चलते ही संबंधित थाना और पीसीआर को मौके पर पहुंचने की सूचना दी जाएगी। इस सिस्टम के प्रयोग से समय की बचत होगी और तत्काल कार्रवाई से कई तरह के लाभ होंगे। बॉक्स के जरिए पुलिस को तुरंत घटना घटित होने वाले स्थान के संबंध में पता चल जाएगा। वहीं पुलिस ने यह भी बताया कि यह बॉक्स कई तरह से मददगार साबित होगा। पुलिस पदाधिकारियों की दी गई ट्रेनिंग में बताया गया कि इस बॉक्स का इस्तेमाल उस स्थिति में भी लाभकारी होगा, जब कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण मोबाइल फोन से कॉल करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसी स्थिति में बॉक्स के जरिए पुलिस को तुरंत घटना घटित होने वाले स्थान के संबंध में पता चल जाएगा। इसके उपयोग से सूचना देने वाले की पहचान भी उजागर नहीं होगी।

इन जगहों पर लगाया गया है बॉक्स

राजभवन मोड़, कांके रोड में श्रीराम मंदिर चौक, रातू रोड न्यू मार्केट चौक, गाड़ीखाना में शनि मंदिर चौक, रातू रोड में श्री राणी सती मंदिर रोड चौक, सहजानंद चौक, हरमू चौक, अरगोड़ा चौक, सेटेलाइट कॉलोनी चौक, बिरसा चौक, लालपुर चौक, कांटाटोली चौक, एसएसपी आवास चौक, करमटोली चौक, बारगेन बाजार चौक, बूटी मोड़ चौक, हिनू चौक, मेकॉन चौक, शहीद मैदान चौक, डॉ राजेंद्र प्रसाद चौक, सुजाता चौक, रतन पेट्रोल पम्प चौक, डेली मार्केट, अलबर्ट एक्का चौक, मेन रोड ओवरब्रिज, भारत किचेन हाउस, बहु बाजार, कर्बला चौक, तुपुदाना चौक, कोकर चौक, पिस्का मोड़, कटहल मोड़, सिंह मोड़, चांदनी चौक, लोआडीह चौक, दुर्गा सोरेन चौक, खेलगांव चौक, ट्राइबल म्यूजियम चौक, नामकुम शनि मंदिर, टाटीसिलवे चौक, रामपुर तिराहा रिंग रोड, खरसीदाग बगईचा टोली, कांके रिंग रोड, तिलता रिंग रोड चौक, धुर्वा में वीर कुंवर सिंह चौक, नया विधानसभा तिराहा सहित अन्य स्थान है।