स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड में 249 पदों पर निकली वैकेंसी

 

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने 249 नए अधिकारियों की बहाली की घोषणा की है। चयनित उम्मीदवारों को प्रबंध प्रशिक्षु तकनीकी (एमटीटी) के पद पर ई-1 ग्रेड में नियुक्त किया जाएगा। इस पद के लिए उम्मीदवारों को 5 जुलाई से 25 जुलाई 2024 तक सेल की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन जमा होने के बाद, उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होंगे, जो गेट परीक्षा के माध्यम से आयोजित किए जाएंगे। चयनित उम्मीदवारों की चिकित्सीय जांच के बाद उन्हें कंपनी में स्थायी रूप से नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

सेल के विभिन्न इकाइयों में बहाली:
सेल प्रबंधन ने बोकारो इस्पात संयंत्र सहित अपनी अन्य इकाइयों में मैनपावर का संतुलन बनाए रखने के लिए कुल 249 प्रबंध प्रशिक्षु तकनीकी को बहाल करने का निर्णय लिया है। इनमें केमिकल, सिविल, कंप्यूटर, इलेक्ट्रिकल, मैट्रोलॉजी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल और इंस्टूमेंटेशन के पदों पर अभियंता शामिल होंगे। इस बहाली से श्रमशक्ति की कमी पूरी होगी और उत्पादन की गति को भी बढ़ावा मिलेगा।

विभिन्न पदों पर चयन:
सेल में मैनेजमेंट ट्रेनिंग ट्रेड (एमटीटी) के कुल 249 पदों में से मैकेनिकल के 69, मैट्रोलॉजी के 63, इलेक्ट्रिकल के 61, सिविल के 21, इंस्टूमेंटेशन के 11, केमिकल के 10, कंप्यूटर के 9 और इलेक्ट्रॉनिक्स के 5 पदों पर उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा:
उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से अभियंता की डिग्री होना अनिवार्य है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष है, जबकि अनुसूचित जाति, जनजाति और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है। एससी-एसटी वर्ग के लिए आयु सीमा 33 वर्ष और ओबीसी के लिए 31 वर्ष निर्धारित की गई है। सामान्य वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 700 रुपये है, जबकि एससी-एसटी के लिए यह 200 रुपये है। आवेदन शुल्क नेट बैंकिंग के जरिए ऑनलाइन देना होगा।

प्रशिक्षण अवधि और वेतन:
चयनित उम्मीदवारों को कंपनी में एक साल की प्रशिक्षण अवधि में रखा जाएगा। इस दौरान वे अपनी वर्तमान इकाई से दूसरी इकाई में स्थानांतरण की मांग नहीं कर सकते। प्रशिक्षण अवधि के दौरान उम्मीदवारों को न्यूनतम वेतन 50 हजार से 1 लाख 60 हजार रुपये और प्रशिक्षण समाप्ति के बाद न्यूनतम वेतन 60 हजार से 1 लाख 80 हजार रुपये तक दिया जाएगा।