टाटानगर से पटना के लिये जल्द शुरू होगी वंदे भारत एक्सप्रेस

 

टाटानगर से पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस जल्द ही चलाई जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वर्तमान में टाटानगर से पटना के लिए तीन ट्रेनें चलती हैं: साउथ बिहार एक्सप्रेस (13287-13288), पटना साप्ताहिक सुपरफास्ट एक्सप्रेस (22843-22844), और टाटानगर-बक्सर एक्सप्रेस (18183)। टाटा से पटना की दूरी 486 किलोमीटर है और इन ट्रेनों में यह सफर करने में 10 से 11 घंटे लगते हैं। इस दूरी को कम समय में तय करने के लिए पूर्व मध्य रेलवे ने रेलवे बोर्ड को वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने का प्रस्ताव भेजा है।

वंदे भारत की रफ्तार और सुविधा
वंदे भारत एक्सप्रेस 130 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इस सफर को केवल छह से सात घंटे में पूरा कर देगी। वर्तमान में, इस ट्रेन के लिए आठ कोच वाले चेयरकार चलाने का प्रस्ताव रेल प्रशासन ने भेजा है। टाटानगर से फिलहाल एकमात्र वंदे भारत एक्सप्रेस रांची से हावड़ा के बीच चलती है। पटना रूट पर नई हाई स्पीड ट्रेन मिलने से स्थानीय यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

टाटानगर में ही मेंटेनेंस
वंदे भारत एक्सप्रेस का मेंटेनेंस टाटानगर रेलवे स्टेशन पर ही किया जाएगा। इसके लिए टाटानगर रेलवे स्टेशन के सिक लाइन में वॉशिंग लाइन बनाने का भी प्रस्ताव है, जिसे दक्षिण-पूर्व रेलवे ने चालू वित्तीय वर्ष के बजट में मंजूरी दे दी है।