आसनसोल सीट पर पहली बार टीएमसी को मिली बड़ी जीत, महाराष्ट्र-छत्तीसगढ़ और बिहार में पिछड़ी BJP

 

देश की एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के रिजल्ट आ गए हैं. बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा, जबकि बालीगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी के ही बाबुल सुप्रियो ने बड़ी जीत हासिल की है. उधर, बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर राजद के अमर पासवान ने जीत हासिल की है. वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र के कोल्हापुर उत्तर सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार जयश्री जाधव ‌ने BJP के सत्यजीत कदम को करीब 19000 वोटों से करारी शिकस्त दी. छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस कैंडिडेट आगे चल रहे हैं. भाजपा खाली हाथ रही.

यह पहली बार है जब टीएमसी ने आसनसोल संसदीय सीट जीती है. इससे पहले 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में, बाबुल सुप्रियो ने भाजपा के टिकट पर इस सीट से जीत हासिल की थी. इससे पहले इस सीट पर माकपा का कब्जा था. वहीं अभी भाजपा की अग्निमित्र पॉल को बड़ी हार मिली है. वैसे बता दे आसनसोल लोकसभा सीट पर शत्रुघ्न सिन्हा ने BJP की अग्निमित्रा पॉल को 2 लाख 64 हजार 913 वोट से हराया.

वहीं दूसरी तरफ बालीगंज विधानसभा सीट से बाबुल सुप्रियो ने BJP की केया घोष और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की सायरा शाह को हराया. यह सीट पूर्व विधायक और राज्य के मंत्री रहे सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद खाली हुई थी.  इतना ही नहीं महाराष्ट्र की कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर कांग्रेस की जीत हुई. कांग्रेस की जयश्री जाधव ‌ने BJP के सत्यजीत कदम को करीब 19 हजार वोटों से करारी शिकस्त दी. ये सीट भी दिसंबर 2021 में कोविड-19 से कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के निधन के बाद से खाली हुई थी.


 दूसरी तरफ बिहार के बोचहां विधानसभा सीट पर राजद के अमर पासवान ने जीत दर्ज की है. इन्होंने भाजपा की बेबी कुमारी को 36653 वोटों से हराया हैं.