भारत ने फाइनल में रचा इतिहास, टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी भारत के नाम

 
भारत एक बार फिर से क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बन गया है। भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। भारत ने 11 साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीती है। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका की 'चोकर्स' का टैग हटाने की कोशिश नाकाम रही। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा। यह टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहला मौका है जब किसी टीम ने बिना कोई मैच हारे ट्रॉफी जीती है।
भारत का चौथा वर्ल्ड कप
भारत ने दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीता है। पहली बार 2007 में एमएस धोनी की टीम ने भारत को इस फॉर्मेट में वर्ल्ड चैंपियन बनाया था। भारतीय टीम वनडे वर्ल्ड कप भी जीत चुकी है। पहली बार 1983 में और दूसरी बार 2011 में। अगर आईसीसी ट्रॉफी की बात करें तो भारत को यह ट्रॉफी 13 साल बाद मिली है।
पंड्या ने आखिरी ओवर में दिलाई जीत
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल शनिवार को बारबाडोस में खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 176 रन बनाए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 169 रन पर रोककर ट्रॉफी अपने नाम कर ली। दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए आखिरी ओवर में 16 रन बनाने थे। हार्दिक पंड्या ने इस ओवर में अफ्रीकी टीम को सिर्फ 8 रन बनाने दिए। इस तरह भारत ने यह मैच 7 रन से जीत लिया।