कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती और क्रेडिट कार्ड समेत देश में आज से लागू हुये ये बदलाव

 

देश में हर महीने की पहली तारीख को कई तरह के बदलाव किये जाते हैं, जिनमें LPG सिलेंडर की कीमतों, क्रेडिट कार्ड के नियमों, ड्राइविंग लाइसेंस प्रक्रिया और आधार कार्ड अपडेट जैसे प्रमुख परिवर्तन शामिल हैं। 1 जून 2024 से लागू हुए इन परिवर्तनों में आम जनता की सुविधाओं के लिए वित्तीय नियमों में बदलाव किये जाते हैं। 

गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनिया भी हर महीने की पहली तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं और आज यानी 1 जून 2024 को सुबह छह बजे संशोधित दाम जारी कर दिए गए हैं. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, लगातार तीसरे महीने LPG की कीमतों में कटौती की गई है. 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 72 रुपये तक की कटौती की गई है. हालांकि, इस बार भी 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई चेंज देखने को नहीं मिला है. 

दूसरी तरफ क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए भी कुछ बदलाव किया गया है. दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव लागू किया है. अगर आपके पास भी ये क्रेटिड कार्ड है, तो ये जानकारी आपके लिए खास है. पहली तारीख से SBI Credit Card का जो नियम बदल गया है, वह ये है कि एसबीआई के कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे. इनमें स्टेट बैंक के AURUM, SBI Card ELITE, एसबीआई कार्ड एलिट एडवांटेज, और एबीआई कार्ड पल्स, सिम्पलीक्लिक एसबीआई कार्ड, सिम्पलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड और एसबीआई कार्ड प्राइम समेत अन्य शामिल हैं.

इसके अलावा आज से प्राइवेट इंस्टीट्यूट (ड्राइविंग स्कूल) में भी ड्राइविंग टेस्ट हो सकेंगे, अभी तक ये टेस्ट सिर्फ RTO की तरफ से जारी सरकारी सेंटर में ही होते थे. अब प्राइवेट इंस्टिट्यूट में भी लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि यह टेस्ट प्रक्रिया केवल उन प्राइवेट इंस्टिट्यूट में होगा जिन्हें RTO की तरफ से मान्यता दी जाएगी. इसके साथ ही 18 साल से कम उम्र का नाबालिग गाड़ी चलाता हुआ पाया जाता है, तो फिर उस पर 25000 रुपये का जुर्माना तो लगेगा ही, बल्कि 25 साल तक लाइसेंस भी इश्यू नहीं किया जाएगा.

साथ ही, यूआईडीएआई ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन को बढ़ाकर 14 जून कर दिया था और इसे कई बार आगे बढ़ाया जा चुका है, ऐसे में अब इसके और बढ़ाए जाने की संभावना कम है. इसके बाद आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा.