अंबाला में जगुआर लड़ाकू विमान से टकराई चिड़िया, रिहायशी इलाके में फेंकने पड़े बम

भारतीय वायुसेना के एक जेट विमान को अम्बाला के रिहायशी इलाके के ऊपर गुरुवार को उस समय अपना ईंधन बहा देना पड़ा, और अभ्यास के लिए रखे गए छोटे आकार के बमों को फेंक देना पड़ा, जब उड़ान के दौरान उसके इंजनों में से एक से एक पक्षी टकरा गया. हरियाणा में गुरुवार सुबह वायुसेना… Read More »अंबाला में जगुआर लड़ाकू विमान से टकराई चिड़िया, रिहायशी इलाके में फेंकने पड़े बम
 

भारतीय वायुसेना के एक जेट विमान को अम्बाला के रिहायशी इलाके के ऊपर गुरुवार को उस समय अपना ईंधन बहा देना पड़ा, और अभ्यास के लिए रखे गए छोटे आकार के बमों को फेंक देना पड़ा, जब उड़ान के दौरान उसके इंजनों में से एक से एक पक्षी टकरा गया.

हरियाणा में गुरुवार सुबह वायुसेना के जगुआर विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. बताया जा रहा है कि यह लड़ाकू विमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन से उड़ा था और एक पक्षी से टकरा गया. इसके बाद इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. इस दौरान विमान का मलबा रिहायशी इलाके में गिरा है. हालांकि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

समाचार एजेंसी ANI ने IAF के सूत्रों के हवाले से बताया कि सिर्फ एक ही इंजन से पक्षी टकराया था, और पायलट विमान को अम्बाला एयरफोर्स बेस पर सुरक्षित उतारने में कामयाब रहा. किसी तरह के जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

बता दें कि हाल ही में गुजरात के कच्छ जिले में एक जगुआर एयरक्राफ्ट हादसे का शिकार हो गया था. एयरक्राफ्ट ने जामनगर से उड़ान भरी थी. हादसे में पायलट संजय चौहान शहीद हो गए. संजय चौहान वायुसेना में एयर कमोडोर के पद पर थे. जगुआर ने रूटीन ट्रेनिंग मिशन के दौरान जामनगर से सुबह करीब 10.30 बजे उड़ान भरी थी. विमान हादसा इतना बड़ा था कि उसका मलबा कई किलोमीटर तक फैल गया.

बीते कुछ महीनों में जगुआर विमान के साथ ये तीसरी घटना है. साल की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में वायुसेना का फाइटर प्लेन जगुआर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. क्रैश होने से कुछ ही देर पहले इस विमान ने उड़ान भरी थी. राहत की बात ये रही है कि प्लेन के क्रैश होने से पहले ही पायलट सफलतापूर्वक विमान से निकल गया था. दुर्घटना के बाद विमान कुशीनगर के एक देहाती इलाके में खेत में गिरा. गिरते ही विमान में आग लग गई. जगुआर फाइटर प्लेन ने गोरखपुर एयरबेस से उड़ान भरी थी.