जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जेपी नड्डा ने की घोषणा

 

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ एनडीए की तरफ से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे. शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसका ऐलान किया. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में शनिवार शाम उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर चर्चा हुई. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जगदीप धनखड़ के नाम की घोषणा की.

इस बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए. दोपहर में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. वहीं इससे पहले धनखड़ ने शुक्रवार को गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. आज ही धनखड़ ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी. पीएमओ ने पीएम मोदी और और धनखड़ की तस्वीर भी पोस्ट की थी. 

फ़िलहाल धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. वे राजस्थान हाईकोर्ट में वकील रह चुके हैं. साथ ही सुप्रीम कोर्ट में भी वकालत कर चुके हैं. 1989 में वे राजस्थान के झुंझुनू से लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं. बताया जा रहा है की धनखड़ किसान परिवार से आते हैं. कई नामों पर चर्चा हो रही थी मगर हमेशा की तरह बीजेपी ने इस बार भी चौंका दिया है.

इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी, नजमा हेपतुल्ला और केरल के राज्यपाल का नाम चल रहा था. मगर बीजेपी ने बंगाल के राज्यपाल को उपराष्ट्रपति का चेहरा बना दिया है. इससे पहले एनडीए ने द्रोपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया था. तब भी किसी को अंदाजा नहीं था कि बीजेपी एक आदिवासी चेहरे पर दांव लगाएंगे.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सभी विपक्षी दल रविवार को बैठक करेंगे और उपराष्ट्रपति चुनाव में संयुक्त उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करेंगे. वर्तमान उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना पहले ही जारी हो चुकी है और नामांकन की अंतिम तारीख 19 जुलाई है. चुनाव छह अगस्त को होगा.