बिहार सरकार का फ्लोर टेस्ट आज, नाराज JDU विधायक संजीव को पुलिस ने किया डिटेन, बजट सत्र की होगी हंगामेदार शुरूआत

 

बिहार में NDA की सरकार रहेगी या नहीं इसका फैसला आज विधानसभा में होगा. NDA सरकार गठन के 15वें दिन CM नीतीश कुमार सदन में विश्वास मत पेश करेंगे. इसके बाद पक्ष और विरोध में विधायक वोटिंग करेंगे. स्पीकर के संबोधन के साथ विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होगी.

इसके बाद 11:30 में विधान सभा के सेंट्रल हॉल में राज्यपाल विधानमंडल के सदस्यों को संबोधित करेंगे. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद दोनों सदनों के सदस्य अपने-अपने सदन में वापस जाएंगे और आगे की कार्यवाही शुरू होगी. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद स्पीकर और आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी को हटाने की प्रक्रिया शुरू होगी. उनके खिलाफ NDA की तरफ से अविश्वास का संकल्प दिया गया है. अगर सदन की कार्यवाही शुरू होने के बाद स्पीकर अपना इस्तीफा दे देते हैं, तो फ्लोर टेस्ट की कार्यवाही शुरू होगी. उनके इस्तीफा नहीं देने की स्थिति में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश होगा.

बिहार के खगड़िया जिले के परबत्ता से विधायक संजीव कुमार को नवादा में पुलिस और प्रशासन ने डिटेन किया है। बताया जा रहा है कि विधायक इंजीनियर संजीव झारखंड के रास्ते सोमवार की सुबह बिहार की सीमा में प्रवेश कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें नवादा जिला प्रशासन के द्वारा बिहार-झारखंड बॉर्डर पर रजौली में रोका गया। उन्हें वन विश्राम गृह रजौली में रखा गया। जहां डीएम और एसपी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि विधायक संजीव सरकार से नाराज चल रहे थे और फ्लोर टेस्ट में पार्टी के खिलाफ जाकर मतदान कर सकते थे। वे अपने पार्टी नेतृत्व से पूरी तरह कटे हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नवादा पुलिस अब उन्हें पटना के लिए लेकर निकल चुकी है।

उधर, फ्लोर टेस्ट को लेकर सत्ता तथा विरोधी खेमा दोनों ओर से विधायकों को एकजुट रखने की कवायद चरम पर रही. रात्रि भोज और बैठकों का दौर जारी. सियासी अफरा-तफरी के बीच पटना में काफी गहमागहमी रही. भाजपा के विधायक बोधगया के प्रशिक्षण शिविर से और  कांग्रेस के विधायक हैदराबाद की सैर कर पटना लौट आए हैं. जदयू ने विधानमंडल दल की बैठक की. वहीं राजद और वाम दल के विधायक तेजस्वी यादव के आवास पर शनिवार शाम से ही जमे हैं. कांग्रेसी भी इनके साथ आ जुटे हैं. जेडीयू के विधायकों को चाणक्या होटल में ठहराया गया है और यहीं से सभी को सीधे विधानसभा ले जाया जाएगा.