5 मार्च को जदयू से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और खालिद अनवर करेंगे नामांकन

 

बिहार विधान परिषद में खाली होने वाली 11 सीटों पर 21 मार्च को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने तिथि घोषित कर दी है. अब इसको लेकर बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ख़ालिद अनवर का नामांकन विधानपरिषद के लिए नामांकर करेंगे. 5 मार्च को जदयू से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और ख़ालिद अनवर का नामांकन करेंगे 

जनता दल यू से जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है उनमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, संजय झा, खालिद अनवर और रामेश्वर महतो हैं। एक एमएलसी को भेजे जाने के लिए 21 विधायकों की संख्या जरूरी है। विधानसभा में जदयू के 45 विधायक है। ऐसे में जदयू इस बार चार की जगह सिर्फ दो ही एमएलसी चुन पाएगा। दो एमएलसी चुने जाने के बाद जदयू के पास सिर्फ तीन विधायक शेष रह जाते हैं। 

जानकारी के अनुसार, बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 4 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होंगे. 11 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन होगा. 14 मार्च को नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख होगी. इन 11 सीटों के लिए 21 मार्च को सभी सीटों पर मतदान होगा. इसी दिन शाम से काउंटिंग शुरू होगी जो 23 मार्च तक पूरी कर ली जाएगी. ध्यान रहे कि नीतीश ने 2006 के बाद से सीधे मतदाताओं का सामना नहीं किया है. वे राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद 2006 में पहली बार बिहार विधान परिषद के लिए चुने गए थे. इससे पहले वह 2004 में नालंदा लोकसभा सीट से संसद के लिए चुने गए थे और इसलिए उन्हें इस्तीफा देना पड़ा था। तब से उन्होंने परिषद के दरवाजे के माध्यम से सदन तक पहुंचने का विकल्प चुना था. वह 2012 में दूसरी बार और 2018 में तीसरी बार सदन के लिए चुने गए, जबकि वह चौथी बार सदन में नामांकित होने के लिए तैयार हैं.