अंतरिम बजट में 4 जातियों पर फोकस, PM मोदी ने सबकुछ बताया, चुनाव में मिलेगा फायदा?

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का अंतरिम बजट पेश किया. जिसमें उन चार जातियों खास फोकस किया गया है जिनका जिक्र पीएम नरेंद्र मोदी अक्सर अपने बयानों में करते रहते है. जातीय गणना की काट के लिए पीएम मोदी ने कहा था कि देश में सिर्फ चार जातियां हैं, युवा, गरीब, महिला और किसान. बजट पेश होने के बाद अपने संबोधन में भी पीएम मोदी ने इन्हीं का जिक्र किया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही लेकिन यह समावेशी और इनोवेटिव भी है. यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ- युवा, गरीब, महिला, किसान सभी को सशक्त करेगा. यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है.

उन्होंने कहा कि इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. अनुसंधान और नवाचार पर 1 लाख करोड़ का फंड बनाने की घोषणा की गई है, बजट में स्टार्टअप को मिलने वाले टैक्स छूट के विस्तार का भी ऐलान किया गया है. इसमें राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखते हुए पूंजीगत व्यय को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है.

उन्होंने कहा कि गरीबों के लिए हमने गांव और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घर बनाए हैं अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है. हमने 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया गया है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि आज इस बजट में किसानों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं. NANO DAP का उपयोग, पशुओं के लिए नई योजनाएं, PM मत्स्य संपदा योजना के विस्तार और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान से किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा.