"हम लवली आनंद...", शिवहर से सांसद लवली आनंद ने मैथली में ली शपथ  

 

18वीं लोकसभा का पहला दिन (24 जून) सांसदों के शपथ ग्रहण के नाम रहा. नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. बिहार की शिवहर लोकसभा सीट से जेडीयू के टिकट पर चुनाव लड़कर लवली आनंद ने जीत हासिल की है. उन्होंने मैथिली भाषा में शपथ ली.

शपथ लेते हुए जेडीयू सांसद ने कहा, "हम लवली आनंद, लोकसभा के सदस्य निर्वाचित भेला के उपरांत ईश्वर के शपथ लैत छी, जे हम विधि द्वारा स्थापित भारतक संविधानक प्रति सत्य निष्ठा ओ श्रद्धा राखब. जे हम भारत के संप्रभुता ओ अखंडता अक्षुण्ण राखब, जाहि पद पर हम बईसय वाला छी तकर कर्तव्य विश्वासपूर्वक निर्वहण करब."

इस बार एनडीए ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत दर्ज की है. शिवहर से जेडीयू ने लवली आनंद को मौका दिया था और वह जीत गईं. महागठबंधन में यह सीट आरजेडी के पास थी. आरजेडी ने रितु जायसवाल को टिकट दिया था. वह मुखिया रह चुकी हैं. हालांकि लवली आनंद को वह टक्कर नहीं दे पाईं. महागठबंधन की बात करें तो कुल 9 सीटों पर जीत मिली है. एक सीट पप्पू यादव ने पूर्णिया से निर्दलीय लड़ा था और वह जीत गए.