कर्पूरी ठाकुर की जनशताब्दी जयंती: आजकल तो लोग अपने परिवार को ही आगे बढ़ाता है, हमने अपने परिवार के किसी को आगे नहीं बढ़ाया

 

बिहार में जननायक कर्पूरी ठाकुर की 100 वीं जयंती समारोह पर पटना के वेटरनरी ग्राउंड पर सीएम नीतीश कुमार ने परिवारवाद पर बड़ा हमला बोला. उन्होंने कहा कि आजकल तो लोग अपने परिवार को ही आगे बढ़ाते हैं, लेकिन कर्पूरी जी कभी नहीं बढ़ाया. कर्पूरी जी से सीख कर हमने भी कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया. कौन क्या बोलता है, बोलते रहे.

सीएम ने कहा कि आज प्रधानमंत्री जी रामनाथ ठाकुर जी को फोन किए, लेकिन हमको नहीं किए. तब भी प्रेस के माध्यम से हम उन्हें बढ़ाई देते हैं. अब खुदे वो क्रेडिट न लें. समस्तीपुर में कर्पूरी ठाकुर के गांव में सीएम ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने अपने बेटे को आगे नहीं बढ़ाया है. हमने अपने भाई को सांसद बनाया. सीएम ने कहा कि हम 2007 से मांग कर रहे थे.

आगे नीतीश कुमार ने कहा कि पहली बार कर्पूरी जी ने पिछड़ा और अति पिछड़ा को आरक्षण दिया. देश में पहली बार कर्पूरी जी ने जो आरक्षण दिया. देशभर में लागू होना चाहिए. अतिपिछड़ा ज्यादा गरीब है. उनकी संख्या भी ज्यादा है. इसे देश में लागू करना चाहिए. कर्पूरी जी ने देश में पहली बार शराबबंदी लागू किए थे. शराबबंदी के कारण समय से पहले लोग उन्हें हटा दिया. उनके निधन के बाद से ही हम कार्यक्रम चलाते आ रहे हैं. 90 से ही सरकारी कार्यक्रम हो रहा है. जिस घर में वो रहते थे उस घर को आज भी उनके नाम से सुरक्षित रखा गया है.

कम से कम 2 लाख लोग यहां उपस्थित हैं. रास्ते में भी लोग खड़े हैं. इतनी बड़ी संख्या में लोग यहां आए हैं. अब खुशी की बात है कि कर्पूरी जी को भरत रत्न मिला है. हम 2007 से लेकर 2023 तक लोगों को लिखते रहे. अनुरोध करते रहे, लेकिन लोग नहीं करते थे. इसके लिए मैं केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री जी को धन्यवाद करता हूं. अब उन्होंने स्वीकार कर लिया. अब लोगों को लगने लगा है कि उनके कार्यों को स्वीकार करेंगे तभी आगे बढ़ेंगे.

आज प्रधानमंत्री जी रामनाथ ठाकुर जी को फोन किए. लेकिन हमको नहीं किए. तब भी प्रेस के माध्यम से हम उन्हें बधाई देते हैं. अब खुद वो क्रेडिट ना लें. रामनाथ ठाकुर जी का हमलोग इज्जत करते हैं. आज कल तो लोग अपने परिवार को ही आगे बढ़ाते हैं. लेकिन, कर्पूरी जी कभी नहीं बढ़ाए. कर्पूरी जी से सीख कर हमने भी कभी अपने परिवार को आगे नहीं बढ़ाया. 

हर घर बिजली पहुंचा दिया है. ऊर्जा मंत्री जी बिजली का काम करते रहते हैं. इन्हें भी बधाई दीजिए. हर घर जल से नल खुले में शौच से मुक्त और शुद्ध जल पीने का मिल जाए तो 90% बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है. हमलोग पूरे देश में जातीय गणना चाहते थे, लेकिन हुआ नहीं तब हमने जातीय गणना कराया. इसमें हमने सभी परिवारों की आर्थिक स्थिति का भी जायजा लिया. इसके बाद आबादी के हिसाब से हमने आरक्षण भी बढ़ाया. जो भी गरीब परिवार हैं, उनके लिए 2-2 लाख रुपए का इंतजाम कर दिए हैं. हमलोग की एक डिमांड तो मांग ली गई है और भी हमारी डिमांड मानें. हिन्दु-मुस्लिम हर जाति के लोगों को एकजुट होकर रहना चाहिए.

इसके साथ ही सीएम नीतीश ने कहा कि प्रेस वाले से आग्रह है केवल कर्पूरी जी के कार्यक्रम के बारे में ही छापिएगा. आप तो कुछ से कुछ मेरे बारे में पूछते रहते हैं. अभी हम काम कर रहे हैं, करने दीजिए. सीएम नीतीश कुमार ने कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को डायस पर बुलाया और कहा कि इन्हें भी धन्यवाद दीजिए.