होली पर चलेंगी कई स्पेशल ट्रेन, गाड़ियों के रूट में विस्तार, देखें लिस्ट

 

होली पर्व देखते हुए एन एफ रेलवे ने कुछ ट्रेनों का सेवा विस्तार किया जा रहा है कि तो कुछ होली स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे के सीपीआरओ सव्यसाची डे ने इसकी जानकारी दी है. रेलवे की ओर से इसकीसूचना जारी कर दी गयी है.

मिली जानकारी के अनुसार साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन संख्या 01666/01665 (रानी कमलापति- अगरतला - रानी कमलापति) की सेवाओं को प्रत्येक दिशाओं से 26 ट्रिपों के लिए जारी रखने का निर्णय लिया गया है. त्यौहारी मौसम के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए प्रत्येक दिशाओं से एक ट्रिप के लिए (आनंद बिहार- जोगबनी-आनंद बिहार) के बीच एक जोड़ी होली स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाएगा.

इसके अलावे प्रत्येक गुरुवार को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 01665 (रानी कमलापति - अगरतला) स्पेशल की सेवा को 27 जून, 2024 तक बढ़ाया गया है. वापसी में प्रत्येक रविवार को प्रस्थान करने वाली ट्रेन संख्या 01666 (अगरतला-रानी कमलापति) स्पेशल की सेवा को 30 जून तक बढ़ाया गया है. दोनों दिशाओं में यह ट्रेन वाया आमबासा, धर्मनगर, न्यूहाफलंग, गुवाहाटी, रंगिया, किशनगंज, बरौनीजं., दानापुर, मिर्जापुर, कटनी, इटारसी जंक्शन होकर चलेगी.

इसके साथ ही होली स्पेशल ट्रेन संख्या 04010 (आनंद विहार - जोगबनी) 26 मार्च(मंगलवार) को आनंद बिहार से 23:45 बजे रवाना होकर गुरुवार को जोगबनी 05:20 बजे पहुंचेगी. अपनी वापसी यात्रा में ट्रेन संख्या 04009 (जोगबनी - आनंद बिहार) 28 मार्च (गुरुवार) को जोगबनी से 09:00 बजे रवाना होकर अगले दिन आनंद बिहार 16:05 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन में यात्रियों के लिए एसी 3 टियर, शयनयान श्रेणी और द्वितीय श्रेणी के कोच की व्यवस्था होगी.

इससे पहले भी होली को देखते हुए बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए कई स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. दरअसल होली बिहार  और उत्तर प्रदेश का बड़ा त्योहार है जिसमें दूसरे राज्यों में रहने वाले प्रवासी अपने घर लौटते हैं. उनकी सुवधा के लिए रेलवे विशेष व्यवस्था करती है.