लोकसभा चुनाव के बाद नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक कल, कई बड़े फैसलों पर लगेगी मुहर  

 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 14 जून को कैबिनेट की बैठक करने जा रहे हैं. 3 महीने के बाद यह कैबिनेट की बैठक होने जा रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि कैबिनेट की बैठक में कई एजेंडों पर मुहर लग सकती है. सबसे ज्यादा नजर नियुक्तयों के ऊपर रहेगी. लोकसभा चुनाव के कारण चुनाव आयोग ने आदर्श आचार संहिता लगाया था. 4 जून को रिजल्ट के बाद 6 जून को आदर्श आचार संहिता चुनाव आयोग ने समाप्त कर दिया है और उसके बाद यह कैबिनेट की बैठक हो रही है.

कैबिनेट की बैठक शाम 4:30 बजे मुख्य सचिवालय के कैबिनेट हाल में बुलाई गई है. इस बाबत मंत्रिमंडल सचिवालय की ओर से लेटर भी जारी किया गया है. सभी मंत्रियों और संबंधित विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी गई है.

वैसे आम तौर पर कैबिनेट की बैठक मंगलवार को आयोजित होती रही है, लेकिन लोकसभा चुनाव आचार संहिता समाप्त होने के बाद 3 महीने के बाद पहली बैठक शुक्रवार को होने जा रही है. बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. सरकार ने 10 लाख नौकरी 10 लाख रोजगार देने का जो वादा किया है. उसमें कई विभागों में नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू होने वाली है तो उसको लेकर भी फैसला हो सकता है.

मानसून सत्र भी इसी महीने के अंत में शुरू हो सकता है, तो उसको लेकर भी कैबिनेट में मुहर लग सकती है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली से लौटने के बाद लगातार इंटरनल बैठक कर रहे हैं और अब एक्शन मोड में आने लगे हैं. लंबे अरसे बाद कैबिनेट की बैठक होने के कारण एजेंडा भी कल अधिक हो सकता है.