पप्पू की ना में हाँ है? रुपौली उपचुनाव पर बोले- कांग्रेस जिसके साथ है,हम उसके साथ हैं 

 

बिहार में रुपौली विधानसभा उप-चुनाव के मतदान से तीन दिन पहले पूर्णिया के निर्दलीय सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की उम्मीदवार बीमा भारती का समर्थन कर दिया है। रुपौली में 10 जुलाई को मतदान है जिसके लिए सोमवार को प्रचार बंद हो जाएगा। पप्पू ने लोकसभा चुनाव में बीमा की जमानत जब्त करा दी थी। बीमा ने लोकसभा लड़ने के लिए जेडीयू और विधानसभा से इस्तीफा दिया था जिसकी वजह से यह उप-चुनाव हो रहा है। लालू यादव और तेजस्वी यादव ने रुपौली में बीमा को सीपीआई की दावेदारी को दरकिनार कर लड़ाया है। आरजेडी ने इसी तरह कांग्रेस के दावे को नजरअंदाज कर बीमा भारती को पूर्णिया से लड़ा दिया था जहां से लड़ने पप्पू यादव कांग्रेस में शामिल हुए थे।

लाइव हिन्दुस्तान से बातचीत में पप्पू यादव ने रुपौली में अपने रुख के सवाल पर कहा- "रुपौली में रुख साफ है। कांग्रेस जिसके साथ है, उसके साथ हैं।" बीमा भारती द्वारा खाली की गई रुपौली सीट पर राजद ने बीमा को ही लड़ाया है जिन्हें महागठबंधन के बाकी दलों का समर्थन प्राप्त है। कटिहार के कांग्रेस सांसद तारिक अनवर ने बीमा के लिए रुपौली में प्रचार भी किया है। 2020 के चुनाव में बीमा ने जदयू के टिकट पर 19330 वोट के अंतर से चुनाव जीता था। तब लोजपा के शंकर सिंह 44994 हजार वोट के साथ दूसरे और सीपीआई के विकास चंद्र मंडल 41963 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। सीपीआई लड़ने की तैयारी में थी लेकिन लालू ने लोकसभा के चक्कर में विधानसभा गंवा चुकी बीमा के पुनर्वास के लिए लेफ्ट को बिठा दिया।

 

पूर्णिया में बीमा ने जदयू के टिकट पर 19330 वोट के अंतर से चुनाव जीता था। तब लोजपा के शंकर सिंह 44994 हजार वोट के साथ दूसरे और सीपीआई के विकास चंद्र मंडल 41963 वोट के साथ तीसरे नंबर पर रहे थे। सीपीआई लड़ने की तैयारी में थी लेकिन लालू ने लोकसभा के चक्कर में विधानसभा गंवा चुकी बीमा के पुनर्वास के लिए लेफ्ट को बिठा दिया। लोकसभा चुनाव के दौरान रुपौली सीट पर जेडीयू के संतोष कुशवाहा को 97469, पप्पू यादव को 72795 और बीमा भारती को 10968 वोट मिले थे। महज ढ़ाई महीने पहले पूर्णिया लोकसभा के नंबर को देखें तो बीमा और पप्पू के वोट मिलाकर भी जेडीयू हारती नहीं दिख रही है। जेडीयू ने कलाधर मंडल को टिकट दिया है जो उसी गंगोता जाति से आते हैं जिससे बीमा भारती।

 

दूसरी तरफ बीमा भारती को तेजस्वी यादव ने भले टिकट दे दिया है लेकिन उनके समर्थन में महागठबंधन के नेता रुपौली में उस तरह नहीं उतर रहे हैं जैसे बीजेपी, जेडीयू, लोजपा और हम के नेता उतरे हैं। तेजस्वी की कोई सभा नहीं हुई है। अखिलेश प्रसाद सिंह और मुकेश सहनी भी नहीं गए। बीमा के लिए महागठबंधन पार्टियों के विधायक स्तर के नेता घूम रहे हैं। पप्पू यादव ने भी लंबे समय तक समर्थन को लेकर चुप्पी साधे रखी और अब भी वो खुलकर ऐलान या प्रचार नहीं कर रहे हैं। पप्पू ने लाइव हिन्दुस्तान के पूछने पर घुमाकर कहा है कि कांग्रेस जिसके साथ है, हम भी उसके साथ हैं।