नीतीश के समर्थन में पटना में फिर लगे पोस्टर, लिखा- टाईगर जिंदा है 

 

केंद्र में नई सरकार बनाने से एनडीए चंद कदम की दूरी पर है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं जिसकी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। मीडिया में इसे मोदी सरकार 3.0 नाम भी दे दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं जबकि स्पष्ट बहुमत के 272 की आवश्यकता है। इस बीच पटना में पोस्टर वार शुरू हो गयी है। बिहार की राजधानी में मुख्यमंत्री और जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष की तस्वीर के बड़ा सा पोस्टर लगाया गया है जिसमें लिखा है टाइगर जिंदा है। पोस्टर तब लगाया गया जब नीतीश कुमार दिल्ली में नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में हैं।

 

पोस्टर में नीतीश कुमार की तस्वीर दो टाइगर की तस्वीर के बीच लगाई गयी है। यह पोस्टर सोना सिंह नाम के  नीतीश कुमार समर्थक के द्वारा लगाई गयी है। जदयू नेता सोना सिंह एक जदयू एमएलसी के भाई हैं।  पोस्टर को पटना के कोतवाली थाने के पास लगाया गया है।  राजनैतिक गलियारे में यह चर्चा है कि एक ओर नीतीश कुमार दिल्ली में पीएम मोदी के साथ नई सरकार के गठन और स्वरूप को लेकर बैठक कर रहे हैं तो दूसरी ओर पटना में उन्हें टाइगर बता कर पोस्टरबाजी की जा रही है। इस पोस्टर के माध्यम से किसे और क्या मैसेज देने की कोशिश की जा रही है? 

 

राजनैतिक बिरादरी में यह भी चर्चा है कि लोकसभा चुनाव 2024 के जो परिणाम आए हैं उसमें नीतीश कुमार किंग मेकर की भूमिका में आ गए हैं। उनके बगैर केंद्र में  बीजेपी की सरकार नहीं बन सकती है। बीजेपी को इस बार 240 सीटें मिली हैं। ऐसे में बीजेपी की अपने सहयोगी दलों पर निर्भरता बढ़ गई है। नीतीश कुमार के पास 12 सांसद हैं। बिहार की 16 सीटों पर जेडीयू के उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा लेकिन 4 हार गए। बीजेपी सरकार के गठन के लिए नीतीश का सहयोग अनिवार्य हो गया है। ऐसे में जदयू बिहार में बड़े भाई की भूमिका में होने का दावा करने लगी है। 

इससे पहले बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी ने नीतीश कुमार को टाइगर बताते हुए यह बात कही थी। उन्होंने कहा था कि कि नीतीश कुमार ने अपने कार्यप्रणाली से बिहार को बदलने का काम किया है। बहुत सी ऐसी योजनाएं है जिसे केंद्र सरकार ने भी देश भर में लागू किया है। नीतीश कुमार इतिहास पुरूष हैं।  उनके व्यक्तित्व गिराने के लिए कोई साजिश कर रहा है तो उसका क्या किया जा सकता है।  लीडरशीप को कमजोर बताने के लिए भ्रम फैलाये जा रहे है। अशोक चौधरी ने नीतीश कुमार के बारे में कहा कि टाइगर अभी जिंदा है।