सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री, थोड़ी देर में ऐलान

 

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री सिद्धारमैया होंगे. इसका ऐलान थोड़ी देर में होगा. मुख्यमंत्री की दावेदारी जता रहे डीके शिवकुमार के पास डिप्टी सीएम के साथ, ऊर्जा और सिंचाई मंत्रालय तथा पार्टी प्रदेश अध्यक्ष का पद रहेगा.

आपको बता दें कि सिद्धारमैया का ढ़ाई साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद अगले ढ़ाई साल के लिए कर्नाटक की कमान डीके शिवकुमार को सौंप दी जाएगी. लेकिन डीके अभी भी इस बात पर अड़े हुए हैं कि मुख्यमंत्री का पद मल्लिकार्जुन खड़गे को दे दिया जाए. शपथ ग्रहण समारोह 18 मई को दोपहर 3.30 बजे होगा. इसकी तैयारी बेंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में शुरू हो चुकी है. दोनों नेताओं के साथ 10 मंत्री शपथ ले सकते हैं. सीएम पद को लेकर पिछले चार दिनों से बेंगलुरु से लेकर दिल्ली तक कई बैठकें हुईं. सिद्धारमैया रेस में सबसे आगे चल रहे थे. इससे पहले रविवार को भी कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सभी विधायक ने नेता चुनने के लिए खड़गे को अधिकृत किया था. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने ऑब्जर्वर्स से सभी विधायकों से वन-टु-वन बात करने को कहा था. इनमें 80 से ज्यादा विधायकों ने सिद्धारमैया के पक्ष में वोट किया था.

वहीं, बैठक में दो फार्मूले पर बात हुई. पहला सिद्धारमैया को पहले ढाई साल तक सीएम बना दीजिए. फिर ढाई साल बाद कुर्सी डीके को दी जाए. दूसरा था कि सिद्धारमैया को सीएम बना दिया जाए. डीके शिवकुमार को पीसीसी के चीफ के अलावा दो बड़े मंत्रालय दिए जाएं. उक्त निर्णय के पहले सिद्धारमैया सुबह 11.15 बजे राहुल गांधी से मिलने के लिए 10 जनपथ पहुंचे. दोनों के बीच करीब एक घंटे बातचीत हुई. इस दौरान उनके साथ विधायक भी मौजूद रहे. राहुल से मुलाकात के बाद सिद्धारमैया ने फोन पर सोनिया गांधी से बात की. डीके शिवकुमार दोपहर 12:15 बजे राहुल से मिलने पहुंचे. दोनों की एक घंटे मीटिंग हुई. इससे पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.

 दिल्ली कांग्रेस ऑफिस के बाहर डीके के समर्थक पोस्टर लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इनकी मांग है कि उन्हें सीएम बनाया जाए. डीके शिवकुमार ने मंगलवार सुबह बेंगलुरु में कहा था कि हम सब एक हैं. हम 135 हैं. मैं किसी को डिवाइड नहीं करना चाहता. वे भले ही मुझे पसंद करें या नहीं. मैं एक जिम्मेदार व्यक्ति हूं. मैं धोखा नहीं दूंगा और ना ही ब्लैकमेल करूंगा. हमने कांग्रेस पार्टी को बनाया. हमने इस घर को बनाया. मैं इसका हिस्सा हूं.

उन्होंने कहा कि एक मां अपने बच्चे को सब कुछ देती है. सोनिया गांधी हमारी आदर्श हैं. कांग्रेस हर किसी के लिए परिवार की तरह है. हमारा संविधान बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी के हितों की रक्षा करनी है. लोकसभा में 20 सीट जीतना हमारा अगला लक्ष्य है. 13 मई को चुनाव का परिणाम आने के बाद से अब तक कांग्रेस सीएम का ऐलान नहीं कर सकी है.