बिहार में कोसी, गंडक और महानंदा नदियों में जल स्तर और बढ़ने की संभावना है!

बिहार में बाढ़ की स्थिति विकट बनी हुई है, ताजा चेतावनी से यह संकेत मिलता है कि कोसी, गंडक और महानंदा नदियों में जल स्तर और बढ़ सकता है.राज्य भर में बाढ़ ने अब तक कम से कम 104 लोगों की जान ले ली है और प्रभावित लोगों को राहत और बचाव सुनिश्चित करने के… Read More »बिहार में कोसी, गंडक और महानंदा नदियों में जल स्तर और बढ़ने की संभावना है!
 

बिहार में बाढ़ की स्थिति विकट बनी हुई है, ताजा चेतावनी से यह संकेत मिलता है कि कोसी, गंडक और महानंदा नदियों में जल स्तर और बढ़ सकता है.राज्य भर में बाढ़ ने अब तक कम से कम 104 लोगों की जान ले ली है और प्रभावित लोगों को राहत और बचाव सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन द्वारा सभी प्रयास किए जा रहे हैं.

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की कुल 26 टीमें इस समय मैदान में हैं.प्रभावित लोगों को राहत सामग्री प्रदान करने के लिए 125 मोटरबोट और कई हेलिकॉप्टरों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

बाढ़ ने 12 जिलों में कम से कम 105 ब्लॉकों को प्रभावित किया है.सरकार ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में 81 राहत शिविर और 712 सामुदायिक रसोई स्थापित किए हैं.

मधुबनी जिले के नारूर गांव में लगभग 50 घर बाढ़ के कारण नष्ट हो गए.निवासी लोगोंका कहना है की “यहाँ पर लगभग 40 से 50 घर थे और अब कुछ भी नहीं है. घरों के अंदर महिलाएं और बच्चे थे और हम सभी अपनी जान बचाने के लिए घबरा गए. महिलाओं ने एक रस्सी बनाने के लिए अपनी साड़ियों की पेशकश करके हमारी मदद की जिसके बाद हम सभी सुरक्षित स्थानों तक पहुंचने के लिए बाढ़ को पार करने में सफल रहे.सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं मिल रही है; हम अपने दम पर प्रबंधन कर रहे हैं.

राज्य सरकार, भारतीय सेना, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) द्वारा राहत कार्य इस बीच तेज कर दिए गए हैं.
राहत उपायों के तहत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ प्रभावित परिवारों के बैंक खातों में सीधे 6,000 रुपये की नकद राहत भेजने की प्रक्रिया शुरू की है.मधुबनी, मुजफ्फरपुर, पुवी चंपारण, अररिया, दरभंगा, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, शेहर, सीतामढ़ी, और सुपौल के बाढ़ प्रभावित जिलों से तीन लाख से अधिक परिवारों को सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से बाढ़ पीड़ितों के बीच 181 करोड़ रुपये वितरित किए गए. सीएम कार्यालय से जारी