IPL 2024: मुंबई इंडियंस प्लेऑफ से बाहर होने वाली बनी पहली टीम, सनराइजर्स ने बिगाड़ा समीकरण

 

पांच बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस 17 वें सीजन के प्लेऑफ से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है। लखनऊ सुपरजाइंट्स के खिलाफ सनराइजर्स की जीत के साथ ही पॉइंट्स टेबल में मुंबई के नाम आगे एलिमिनेटेड जुड़ गया। दरअसल कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें 16-16 अंक लेकर आईपीएल 2024 की अंक तालिका में सबसे ऊपर हैं। वहीं अब सनराइजर्स की टीम 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। इसका मतलब है कि मुंबई इंडियंस अब इन तीनों टीमों को पार नहीं कर पाएगी।

हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस अब तक 12 मैच खेलने के बाद सिर्फ 8 अंक जुटा पाई है। वहीं लीग चरण में मुंबई के पास सिर्फ दो मैच बाकी हैं। ऐसे में अगर मुंबई अपने दोनों मैच जीत भी लेती है तो उसके सिर्फ 12 अंक हो पाएंगे। ऐसी स्थिति में बाकी टीमों के अंक का समीकरण ऐसा बनता है कि मुंबई किसी भी हाल में अंतिम चार में नहीं पहुंच पाएगी।

पॉइंट्स टेबल में दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपरजाइंट्स आगे पीछे है। इन दोनों की टक्कर की आईपीएल के 64वें मैच होने वाली है। दोनों ही टीमों के पास अभी दो-दो मैच बचे हैं। वहीं पॉइंट्स टेबल में दोनों के पास 12-12 अंक है। इसका मतलब है कि इन दोनों में से जो भी इस मैच में जीत हासिल करेगी उसके 14 अंक हो जाएंगे। इस तरह मुंबई के लिए अंतिम चार में जगह बना पाना असंभव होगा। सिर्फ दिल्ली और लखनऊ ही नहीं चेन्नई सुपर किंग्स के भी 12 अंक हैं और उसे अभी तीन मैच और खेलना है। वहीं प्ले ऑफ को लेकर मुंबई के कप्तान हार्दिक पंड्या ने कहा था कि, वह इसे लेकर ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मैं नहीं जानता कि हम किस समीकरण की स्थिति के बारे में बात कर रहे हैं, हमारा ध्यान सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलने पर है और कुछ भी नहीं।'