बिहार इंवेस्टर्स मीट 2022 : ADANI, ITC, LuLu Group ने किया निवेश का वादा, जल्‍द पहचान होगी कुछ और

 

दिल्ली के होटल ताजमान सिंह में बिहार इंवेस्टर्स मीट 2022 का ऐतिहासिक आयोजन किया गया. देश भर से 170 कंपनियों ने इस इंवेस्‍टर्स मीट में हिस्‍सा लिया. इनमें 30 बड़ी कंपनियां शामिल रहीं। अडानी, लूलू ग्रुप, आईटीसी, एचयूएल, कोका कोला, एमेंजन, फ्लिपकार्ट, सैमसंग, अमूल, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, पातंजलि, ऊषा मार्टिन, होंडा, एल एंड टी, अरविंद मिल्स, टाटा ब्लूस्कोप, केईआई इंडस्ट्रीज, श्री सीमेंट, अंबुजा समेत देश की कई बड़ी और कंपनियों के प्रतिनिधियों ने बिहार इंवेस्टर्स मीट में शामिल हुईं। इसके साथ ही उन्‍होंने बिहार में निवेश की संभावनाओं के अवसर तलाशे.

बता दें बिहार इंवेस्टर्ट मीट 2022 में अडानी, लूलू ग्रुप, आईटीसी समेत कई बड़ी कंपनियों ने बिहार में बड़े निवेश का ऐलान किया है. अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक और एमडी प्रणव अडानी ने कहा कि ये वाकई काबिले तारीफ है कि बिहार तेजी से इंवेस्टेमेंट डेस्टिनेशन के रुप में उभर रहा है. अडानी ग्रुप की तरफ से बहुत जल्द एक प्रतिनिधिमंडल निवेश की संभावनाओं को देखने के लिए बिहार जाएगा. 

                                                                  

दूसरी तरफ दुबई से दिल्ली पहुंचे लुलु ग्रुप इंटरनेशनल के चेयरमैन और एमडी एमए युसूफ अली ने बिहार इंस्वेस्टर्स मीट में जुटे उद्योग जगत के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ये बड़ी खुशी की बात है. बिहार पूर्वोत्तर भारत का बड़ा औद्योगिक क्षेत्र बनने के लिए अनुकूल माहौल बनाने में सफल रहा है. उन्होंने ऐलान किया कि बिहार में लूलू ग्रुप फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश करेगा साथ ही एक शॉपिंग मॉल भी बनाएगा. 

आपको बता दें बिहार इंवेस्टर्ट मीट 2022 में आईटीसी के चेयरमैन और एमडी संजीव पुरी भी पहुंचे. उन्‍होंने बिहार में बड़ा निवेश करने का ऐलान करते हुए कहा कि आईटीसी बिहार में 100 साल से मौजूद है. बिहार से आईटीसी का गहरा रिश्ता है. आने वाले दिनों में ये रिश्ता और मजबूत होगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल बिहार में आईटीसी के 9 उत्पादन प्लांट हैं. उन्‍होंने आने वाले दिनों में फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में निवेश करने को कहा है.

वहीं बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बिहार इंवेस्टर्स मीट 2022 में जुटे देश भर के उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार अब पूरी तरह बदल गया है. 2005 से लेकर 2022 तक का सफर बिहार के लिए बड़े बदलाव का सफर रहा है. 2004 में बिहार का बजट जो सिर्फ 25 हजार करोड़ का था, आज वो बढ़कर 2 लाख 37 हजार करोड़ का हो गया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मौजूदा एनडीए सरकार शिद्दत से बिहार को उद्योग क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए कोशिश कर रही है.

वहीं दूसरी तरफ काफी समय बाद बिहार इंवेस्टर्स मीट 2022 में बड़ी संख्या में उद्योगजगत की भागीदारी रही. इसको लेकर बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा कि बिहार इंवेस्टर्स मीट में इतनी बड़ी संख्या में नामी कंपनियों के प्रतिनिधियों का जुटना, बिहार के लिए बड़े सौभाग्य की बात है. विश्वास और मजबूत हुआ है कि बिहार उद्योग जगत में काफी ऊंचाई हासिल करके रहेगा. उन्होंने कहा कि जब आगाज इतना अच्छा है तो अंजाम कितना सुंदर होगा.