उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन किया दाखिल

 

उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन दाखिल कर दिया है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह और भाजपा के अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उनके साथ मौजूद थे. जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं. जहां NDA ने जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद के लिए मैदान में उतारा है, वहीं विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा के नाम का इस चुनाव के लिए ऐलान किया है. 

जानकारी के लिए बता दें शनिवार को ही भाजपा की ओर से जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाने का ऐलान किया गया था। वह फिलहाल बंगाल के  राज्यपाल हैं और राजस्थान के झुंझुनू के रहने वाले हैं. नामांकन के बाद जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैं हमेशा देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बनाकर रखूंगा. उन्होंने कहा कि मैंने तो कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरे जैसे व्यक्ति को कभी इस तरह का अवसर मिलेगा.

वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने मार्गरेट अल्वा को उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी चुना है. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने मार्गरेट अल्वा के नाम का ऐलान किया है. मार्गरेट  अल्वा राजस्थान, गोवा, उत्तराखंड और गुजरात की राज्यपाल रह चुकी हैं. वो कर्नाटक की रहने वाली हैं. वैसे विपक्ष ने एक ऐसे शख्स को उम्मीदवार बनाया है, जो एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ की तरह ही राज्यपाल रह चुकी हैं और उन्हें भी  प्रशासनिक कार्यों का अनुभव है.  

आपको बता दें कि उपराष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र 22 जुलाई तक वापस ले सकेंगे. वहीं देश का अगला उपराष्ट्रपति चुनने के लिए 6 अगस्त को वोटिंग होगी.